Advertisment

रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मिले कोरियाई तानाशाह किम, दिया बहुत महंगा तोहफा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने बुधवार को प्योंगयांग में अपनी वार्ता के बाद एक "रणनीतिक साझेदारी संधि" पर हस्ताक्षर किए.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
kim meets putin

kim meets putin( Photo Credit : social media)

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने बुधवार को प्योंगयांग में अपनी वार्ता के बाद एक "रणनीतिक साझेदारी संधि" पर हस्ताक्षर किए. रूसी राज्य मीडिया ने इसकी जानकारी दी है. ज्ञात हो कि, इस संधि को लेकर पुतिन की ओर से पहले भी संकेत दिया गया था. बताया गया था कि, दोनों देशों ने एक दस्तावेज तैयार किया है, जो आने वाले वर्षों के लिए उनके संबंधों का "आधार बनेगा". हालांकि इसे लेकर कोई विवरण नहीं दिया गया था.

Advertisment

"रूस और उत्तर कोरिया ने एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी संधि पर हस्ताक्षर किए हैं." 

पुतिन ने किम को दिया महंगा तोहफा

गौरतलब है कि, इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे को तोहफे भी दिए.. इसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से किम को एक चाय का सेट और एक लक्जरी रूसी निर्मित ऑरस कार उपहरा के तौर पर दी. हालांकि किम की ओर से पुतिन को क्या गिफ्ट मिला, इसको लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया... मगर संकेत दिए गए हैं कि, किम का उपहार पुतिन की छवि से संबंधित है. 

Advertisment

बता दें कि, क्रेमलिन ने इस साझेदारी संधि को लेकर सोमवार को बयान जारी करते हुए बताया कि, यह संधि 1961, 2000 और 2001 में हस्ताक्षरित पिछले द्विपक्षीय दस्तावेजों और घोषणाओं की जगह लेगी.

पश्चिम में बढ़ रही टेंशन

वहीं दूसरी ओर मॉस्को और प्योंगयांग के संबंधों ने पश्चिम में चिंता पैदा कर दी है. माना जा रहा है कि, रूस यूक्रेन में अपने सैन्य हमले के लिए उत्तर कोरियाई हथियारों की खरीद और इस्तेमाल कर सकता है. 

Advertisment

किम की ओर से भी इस मुलाकात से पहले बयान आया था कि, रूस के साथ पहले के संबंध एक नए उच्च बिंदु पर पहुंच गए थे, और पुतिन का इस बार का दौरा उनके देशों की "उत्साही दोस्ती" को मजबूती देगा. 

Source : News Nation Bureau

ukraine russia news Vladimir Putin North Korea
Advertisment
Advertisment