Advertisment

यूक्रेन विवाद : पुतिन को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के दावे को रूस ने नकारा

रूस के राष्ट्रपति का कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने कहा कि राष्ट्रपतियों की मुलाकात में रूस और फ्रांस अभी तक यूक्रेन के आसपास सैन्य तनाव को कम करने के लिए कोई समझौता नहीं कर सके हैं.

author-image
Keshav Kumar
एडिट
New Update
putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन( Photo Credit : News Nation)

रूस के राष्ट्रपति का कार्यालय (क्रेमलिन )ने फ्रांस के इस दावे को खारिज कर दिया है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन सीमा विवाद पर समझौते के लिए तैयार हैं. इससे पहले रूस-यूक्रेन सीमा विवाद का समाधान तलाशने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय पहल के तहत फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. फ्रांस की तरफ से इस मुलाकात के बाद कहा गया कि पुतिन समझौता करने को तैयार हैं. वहीं, क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने कहा कि पुतिन ने मैक्रों से यह वादा वहीं किया है कि मॉस्को अभी के लिए यूक्रेन के आसपास सैन्य तैनाती नहीं करेगा. 

Advertisment

पेसकोव ने कहा कि राष्ट्रपतियों की मुलाकात में रूस और फ्रांस अभी तक यूक्रेन के आसपास सैन्य तनाव को कम करने के लिए कोई समझौता नहीं कर सके हैं. दोनों नेताओं की हालिया बैठक ने उस मोर्चे पर आगे के काम के लिए आधार प्रदान किया था. अंतरराष्ट्रीय जगत में इसकी काफी जरूरत बताई जा रही है. बैठक को लेकर फ्रांस के अधिकारी ने कहा था कि पुतिन ने सोमवार शाम को मैक्रों के साथ मॉस्को में लंबी बातचीत के दौरान तनाव कम करने का संकल्प लिया है. 

बेलारूस से सैनिकों की वापसी पर असमंजस

अधिकारी ने बताया कि पुतिन ने इस बात पर भी रजामंदी जताई थी कि यूक्रेन की सीमाओं के पास बेलारूसी क्षेत्र में सैन्य अभ्यास में भाग लेने वाले सैनिकों को 20 फरवरी को वॉर गेम समाप्त होने के बाद वापस बुला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अभ्यास के बाद सैनिक बिना किसी सटीक तारीख के रूस में अपने ठिकानों पर लौट आएंगे. उन्होंने बताया कि किसी ने कभी नहीं कहा था कि सेना बेलारूस में ही रहेगी.

Advertisment

रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपतियों से मिले मैक्रों

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि उन्होंने पुतिन के साथ 'पर्याप्त और गंभीर' चर्चा की है. उसमें उन स्थितियों पर ध्यान केंद्रित किया गया जो डी-एस्केलेशन (सैनिको को पीछे खींचने की प्रक्रिया) में मदद कर सकती हैं. उन्होंने कहा, ‘ये आने वाले दिन थोड़े मुश्किल होंगे और साथ बैठकर गहन चर्चा करना जरूरी रहेगा.’ उन्होंने कहा कि रूस के साथ अच्छे-पड़ोसी वाले संबंधों के पुनर्निर्माण के प्रयास के लिए समाधान खोजना यूरोप का कर्तव्य है. इमैनुएल मैक्रों ने मॉस्को में व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक करने के कुछ घंटे बाद यूक्रेन जाकर वहां के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की के साथ भी बैठक की है.

ये भी पढ़ें - क्या टल सकता है संभावित रूस-यूक्रेन युद्ध? बन रहे नए अंतरराष्ट्रीय समीकरण

Advertisment

अमेरिका और नाटो ने ठुकराई रूस की मांग

दरअसल रूस ने यूक्रेन से लगी सीमा पर एक लाख से अधिक सैनिकों की तैनाती कर दी है. जिनके पास हथियार भी हैं. अमेरिका ने दावा किया है कि रूस यूक्रेन पर किसी भी दिन हमला करके वहां कब्जा कर सकता है. जबकि रूस ने इन बात को खारिज किया है और कहा कि वह नाटो और अमेरिका से चाहता है कि वह रूस की सुरक्षा मांगों को मान लें. इसके अलावा यूक्रेन नाटो में शामिल ना हों और पश्चिमी देश पूर्व की तरफ विस्तार ना करें. अमेरिका और नाटो दोनों ने ही इसे मानने से इनकार कर दिया है. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की
  • फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि उन्होंने पुतिन के साथ 'पर्याप्त और गंभीर' चर्चा की है
  • इमैनुएल मैक्रों ने यूक्रेन जाकर राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की के साथ भी बैठक की
France President russia राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन Ukraine Crisis रूस-यूक्रेन सीमा विवाद Emmanuel Macron फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों President Vladimir Putin
Advertisment
Advertisment