Advertisment

Russia: रूसी सेना ने वैगनर लड़ाकों पर किया हमला, चारों तरफ आग ही आग और धुआं

Russia coup: रूस में वैगनर ग्रुप पीएमसी वैगनर के नाम से जाना जाता है. दरअसल, यह एक तरह का रूसी अर्धसैनिक बल है. यहां खास बात यह है कि इस संगठन पर देश का कोई कानून लानू नहीं होता है

author-image
Mohit Sharma
New Update
Russia coup

Russia coup( Photo Credit : फाइल पिक)

Russia coup: रूस में घमासान का दौर जारी है. रूसी सेना ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिफाफ मोर्चा खोल चुके वैगनर के लड़ाकों पर अटैक शुरू कर दिया है. बगावत करने वालों के दमन को उतरी रूसी सेना के हेलीकॉप्टरों ने आज यानी शनिवार को वोरोनिश सिटी के बाहर वैगनर के आर्मी कैंप पर बमबारी की. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे बमबारी के वीडियो में नजर आ रहा है कि हाईवे से गुजर रही गाड़ियों पर बम गिर रहे हैं. गाड़ियों पर बम गिरते ही आग का गुबार आसमान में ऊंचाई तक उठता है और फिर धुएं में तब्दील हो जाता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान की नापाक हरकत, पंजाब में BSF ने PAK ड्रोन को मार गिराया तो जम्मू में गोलीबारी

वैगनर ग्रुप के चीफ येवेनी प्रीगोझिन के खिलाफ जांच शुरू

वहीं, वैगनर ग्रुप के चीफ येवेनी प्रीगोझिन के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है. आपको बता दें कि प्रीमोझिन ने आरोप लगाया था कि रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने यूक्रेन में वैगनर ग्रुप के बेस कैंप को निशाना बनाते हुए रॉकेट दागने का आदेश दिया था. जबकि वैगनर के लड़ाके वहां रूस की तरफ से यूक्रेनी सेना से मुकाबला कर रहे हैं. प्रीगोझिन का आरोप है कि इसके लिए शोइगू को दंडित किया जाएगा. प्रीगोझिन ने इस बीच रूसी सेना से हस्तक्षेप न करने की अपील की है. प्रीगोझिन ने इसको विद्रोह के स्थान पर न्याय के लिए कार्रवाई का नाम दिया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : रूस में वैगनर की बगावत, पुतिन ने विद्रोही नेताओं को मारने के दिए आदेश

जानें क्या है वैगनर ग्रुप

आपको बता दें कि रूस में वैगनर ग्रुप पीएमसी वैगनर के नाम से जाना जाता है. दरअसल, यह एक तरह का रूसी अर्धसैनिक बल है. यहां खास बात यह है कि इस संगठन पर देश का कोई कानून लानू नहीं होता है. क्योंकि यह एक प्राइवेट मिलिट्री कंपनी और किराए के सैनिकों का ग्रुप है. 2014 में पूर्वी यूक्रेन के साथ युद्ध में पहली बार इस संगठन की पहचान की गई थी. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Russian President Vladimir Putin Russia coup russia wagner group bakhmut news who is wagner group in russia Russia News Russia Wagner Group Wagner Group Russian Civil War Wagner Group rebellion
Advertisment
Advertisment