Advertisment

रूस में पुतिन के कार्यकाल विस्तार वाले संशोधनों को मिला भारी समर्थन, 2036 तक सत्ता में रहेंगे काबिज!

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को 2036 तक पद पर बने रहने का प्रावधान करने वाले संविधान संशोधन को देश के लगभग 78 प्रतिशत मतदाताओं ने स्वीकृति प्रदान की है.

author-image
Deepak Pandey
New Update
vladimir putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin)( Photo Credit : फाइल फोटो)

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को 2036 तक पद पर बने रहने का प्रावधान करने वाले संविधान संशोधन को देश के लगभग 78 प्रतिशत मतदाताओं ने स्वीकृति प्रदान की है. रूस के चुनाव अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को मतगणना पूरी होने के बाद यह जानकारी दी. क्रेमलिन के आलोचकों का कहना है कि अपेक्षित नतीजे पाने के लिए मतदान में धांधली की गई.

Advertisment

यह भी पढे़ंः पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से की बात, इन सफलताओं के लिए दी बधाई

रूस के केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने कहा कि सप्ताह भर चली मतदान की प्रकिया का अंत बुधवार को हुआ और बृहस्पतिवार की सुबह तक मतगणना पूरी कर ली गई थी. आयोग ने कहा कि 77.9 प्रतिशत मत संविधान संशोधन के पक्ष में पड़े और 21.3 प्रतिशत मत संशोधन के विरोध में डाले गए. चुनाव के आंकड़ों से दस साल में पुतिन को मिले सबसे ज्यादा जन समर्थन का पता चलता है.

यह भी पढे़ंःरक्षा मंत्रालय ने रूस से 33 नए लड़ाकू विमान खरीदने की मंजूरी दी, भारत आएंगे ये फाइटर जेट

Advertisment

सन् 2018 के चुनाव में 76.7 प्रतिशत मतदाताओं ने पुतिन की उम्मीदवारी का समर्थन किया था, जबकि 2012 के चुनाव में केवल 63.6 प्रतिशत मतदाता पुतिन को राष्ट्रपति के रूप में देखना चाहते थे. क्रेमलिन के आलोचकों का कहना है कि देश में जीवन स्तर घट रहा है जिससे देश में बड़े स्तर पर निराशा का माहौल व्याप्त है और ऐसे में पुतिन के पक्ष में आए मतदान के आंकड़े वास्तविक नहीं हैं.

Vladimir Putin russia Russia Constitutional Changes
Advertisment
Advertisment