Advertisment

यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस ने सैटेलाइट हैकिंग के बाद साइबर हमले की चेतावनी दी

रोस्कोस्मोस के प्रमुख ने जिम्मेदार लोगों को भी धमकी दी कि उनका निगम उनकी पहचान करेगा और डेटा को रूसी सुरक्षा सेवाओं को सौंप देगा, ताकि वे हैकर्स के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू कर सकें.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Russia Satellite

रूस के आरकेए मिशन कंट्रोल सेंटर पर साइबर हमला.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

रूस (Russia) की अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख रोस्कोस्मोस ने देश के उपग्रहों के संचालन को बाधित करने की कोशिश कर रहे हैकर्स को चेतावनी दी है कि उनके कार्यो को कैसस बेली यानी एक ऐसी घटना जो युद्ध को सही ठहराती है के रूप में समझा जा सकता है. आरटी के मुताबिक रूस के आरकेए मिशन कंट्रोल सेंटर पर साइबर हमले (Cyber War)  के तुरंत बाद दिमित्री रोगोजि़न की टिप्पणी आई. एक समाचार चैनल से बात करते हुए अधिकारी ने कहा कि जो लोग ऐसा करने का प्रयास कर रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि यह एक अपराध है, जिसके लिए बहुत कड़ी सजा की जरूरत होती है.

Advertisment

रोगोजिन ने जोर देकर कहा कि किसी भी देश के अंतरिक्ष बलों के संचालन में व्यवधान एक तथाकथित कैसस बेली है, जो एक ऐसी घटना का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक लैटिन शब्द है जो या तो युद्ध की शुरुआत की को सही ठहराता है. रोस्कोस्मोस के प्रमुख ने जिम्मेदार लोगों को भी धमकी दी कि उनका निगम उनकी पहचान करेगा और डेटा को रूसी सुरक्षा सेवाओं को सौंप देगा, ताकि वे हैकर्स के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू कर सकें.

इससे पहले, कई टेलीग्राम समूहों ने दावा किया था कि एनबी65 हैकर समूह, जो कथित तौर पर बेनामी से जुड़ा हुआ है, ने रूस के उपग्रहों के साथ रोस्कोसमोस के संचार को सफलतापूर्वक भंग कर दिया था.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • आरकेए मिशन कंट्रोल सेंटर पर साइबर हमला
  • रूसी उपग्रहों को बाधित करने का प्रयास हुआ
  • फिर रूस ने दे डाली साइबर हमले की चेतावनी
रूस russia हकिंग स्पेस एजेंसी Space Agency Cyber War साइबर हमला यूक्रेन ukraine
Advertisment
Advertisment