Advertisment

रूस में भारतीय दूतावास का बड़ा आरोप, यूक्रेनी सेना ने भारतीय छात्रों को बनाया बंधक; ह्यूमन शील्ड के तौर पर कर रही इस्तेमाल

रूसी सेना ने मंगलवार को कई तरफ से प्रमुख शहरों पर हमला किया. इस बीच उत्तर-पूर्व में यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर बमबारी तेज कर दी है.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Explosion in Ukraine

Boeing ( Photo Credit : File Photo)

Russia-Ukraine War : दुनिया के सबसे बड़े एयरोस्पेस निर्माताओं में से एक बोइंग ने घोषणा की है कि वह अपने रूसी भागीदारों के साथ संबंध तोड़ने जा रहा है. अमेरिकी हवाई जहाज निर्माता ने कहा कि वह मास्को में सभी प्रमुख परिचालनों को निलंबित कर देगा और अब रूसी विमानों के लिए तकनीकी सहायता या रखरखाव या पुर्जे प्रदान नहीं करेगा. बोइंग रूस, यूक्रेन और पूर्व सोवियत राज्यों में कई हजार लोगों को रोजगार देता है. इस बीच यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के लगभग एक सप्ताह बाद मास्को की सेनाओं ने देश के उत्तर, पूर्व और दक्षिण में सीमावर्ती क्षेत्रों में हमले तेज करते हुए अपनी पकड़ बना ली है. रूसी सैनिकों द्वारा यूक्रेन के ग्रुप का रूस पर साइबर अटैक, पावर ग्रिड और रेलवे को निशाना बनाया है. हालांकि रूसी सेना को अभी भी कीव पर कब्जा करने के लिए यूक्रेन की सेना की ओर से प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : यूक्रेन में मिसाइल से इमारत पर हमला, देखें पलक झपकते ही कैसे हुआ खाक

रूसी सेना ने मंगलवार को कई तरफ से प्रमुख शहरों पर हमला किया. इस बीच उत्तर-पूर्व में यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर बमबारी तेज कर दी है. उन्होंने दक्षिण में एक प्रमुख बंदरगाह शहर को भी निशाना बनाया और संभवतः चारों ओर से घेर लिया है. रूस ने भी कीव पर अपने हमले तेज करते हुए शहर में एक होलोकॉस्ट स्मारक स्थल पर रॉकेट से हमला किया गया. वहीं शहर के पास एक निजी मैटरनिटी वार्ड में भी एक मिसाइल से हमला किया गया. हालांकि वहां से सभी को खाली करा दिया गया है. इस बीच, मैक्सार टेक्नोलॉजीज के उपग्रह तस्वीरों के अनुसार, टैंकों, बख्तरबंद वाहनों का 40 मील लंबा रूसी काफिला यूक्रेनी राजधानी की ओर लगातार बढ़ता जा रहा है.  

Source : News Nation Bureau

russia ukraine war बोइंग Russia Ukraine latest News ford रूस-यूक्रेन युद्ध Boeing America russia conflict kharkiv रूस प्रतिबंध russia ukraine border फोर्ड ukraine
Advertisment
Advertisment