Advertisment

यूक्रेन की सदस्यता पर EU देशों का विरोध, जानें क्यों

Russia-Ukraine war : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. रूस के हमले से यूक्रेन पूरी तरह से पस्त हो गया है. दोनों देशों की ओर से आक्रमण रवैया अपनाने की बात कही जा रही है.

author-image
Deepak Pandey
New Update
ukrain president

Russia-Ukraine War( Photo Credit : File Photo)

Russia-Ukraine war : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. रूस के हमले से यूक्रेन पूरी तरह से पस्त हो गया है. दोनों देशों की ओर से आक्रमण रवैया अपनाने की बात कही जा रही है. रूसी सेना के लगातार आक्रमण के बाद भी यूक्रेन घुटने टेकने को तैयार नहीं है. नाटो से मदद न मिलने के बाद अब यूक्रेन को यूरोपीय संघ (EU) से सहयोग मिलने की उम्मीद है. हालांकि, यूक्रेन की सदस्यता पर EU में विरोध हो गया है. 

Advertisment

रूस को घेरने के लिए यूक्रेन ने एक नई रणनीति तैयार की है. एक बार फिर यूक्रेन ने यूरोपीय संघ का हिस्सा बनने की बात कर दी है. उन्होंने जोर दिया है कि यूक्रेन को तुरंत EU का सदस्य बनाया जाए. उसकी ओर से यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए आवेदन भी कर दिया गया है. EU देशों में यूक्रेन की सदस्यता को लेकर विरोध हो गया है. ईयू के सदस्य देशों ने यूक्रेन को सदस्यता देने का विरोध जताया है. जर्मनी और नीदरलैंड ने इसका विरोध किया है. जर्मनी ने कहा कि रातोंरात रूस के तेल और गैस पर बैन नहीं लगा सकते हैं. 

अब यूक्रेन की यह रणनीति इसलिए भी मायने रखती है, क्योंकि रूस से जारी जंग के बीच अभी तक इस देश को जमीन पर किसी दूसरे मुल्क से ज्यादा मदद नहीं मिली है. इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने नाटो देशों से मदद की गुहार लगाई थी, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. ऐसे में यूक्रेन के पास दूसरा विकल्प था कि यूरोपीय संघ की सदस्यता उसे मिल जाए. हालांकि, ये भी काफी पुरानी मांग है जिसको लेकर यूक्रेन लड़ रहा है. यूक्रेन के लिए जैसे नाटों की सदस्यता मायने रखती है, उसी तर्ज पर EU का सदस्य बनना भी उसके लिए काफी महत्वपूर्ण है.

Source : News Nation Bureau

russia russia ukraine live and latest updates russia ukraine news russia ukraine conflict EU Countries russia ukraine live news
Advertisment
Advertisment