Advertisment

रूस-यूक्रेन जंग: बाइडेन बोले- पुतिन ने स्वतंत्र विश्व की जड़ें हिलाईं, चुकानी होगी कीमत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्टेट ऑफ द यूनियन को पहली बार संबोधित करते हुए साफ कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने स्वतंत्र विश्व की जड़ें हिला दी हैं. इसलिए अमेरिका यूक्रेन के साथ खड़ा है.

author-image
Keshav Kumar
एडिट
New Update
joe biden

अमेरिका ने खुलकर दोहराया कि वह यूक्रेन के साथ है( Photo Credit : News Nation)

रूस-यूक्रेन के बीच सात दिनों से जारी युद्ध की विभिषिका बढ़ती ही जा रही है. इस बीच अमेरिका ने खुलकर दोहराया कि वह यूक्रेन के साथ है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्टेट ऑफ द यूनियन को पहली बार संबोधित करते हुए साफ कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने स्वतंत्र विश्व की जड़ें हिला दी हैं. इसलिए अमेरिका यूक्रेन के साथ खड़ा है. बाइडेन ने साफ कहा कि  तानाशाह को को इसकी कीमत चुकानी होगी. अमेरिका ने रूसी विमानों के लिए हवाई क्षेत्र बंद करने का ऐलान किया. यूरोपीय देशों और कनाडा ने पहले ही रूस से हवाई यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है.

Advertisment

रूस पर हमला बोलते हुए बाइडेन ने कहा कि 6 दिन पहले रूस ने यूक्रेन पर गलत कदम उठाया और  पुतिन दुनिया से अलग-थलग पड़ चुके हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अत्याचार पर स्वतंत्रता की जीत होगी. रूस को यूक्रेन के खिलाफ आक्रमकता की कीमत चुकानी होगी. हमने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं. पुतिन को नहीं पता था कि यूक्रेन इतनी कड़ी चुनौती देगा. अमेरिका अपना हवाई क्षेत्र सभी रूसी फ्लाइट के लिए बंद करने का ऐलान करता है.   वहीं रूस से अमेरिका के लिए कुछ उड़ानें पहले ही रद्द कर दी गई हैं.

यूक्रेन को US-NATO की एक अरब डॉलर की मदद

बाइडेन ने कहा कि अमेरिका और नाटो यूक्रेन को एक अरब डॉलर की आर्थिक मदद कर रहे हैं. हमारी सेना यूक्रेन में सीधे कोई दखल नहीं देगी. इसके अलावा हम यूक्रेन को हर मदद देंगे. नाटो सेना को वहां तैनात कर दिया है, जहां रूस का खतरा है. वहीं अमेरिकी कंपनी एक्सॉनमोबिल रूस में नया निवेश नहीं करेगा. जानकारी के मुताबिक एक्सॉनमोबिल सखालिन-1 परियोजना में अपना उपक्रम बंद करेगी. यह परियोजना जो जापानी, भारतीय और रूसी कंपनियों के एक अंतरराष्ट्रीय संघ की ओर से संचालित होता है.

ये भी पढ़ें - यूक्रेन से भारतीयों को लाने वायुसेना का C-17 सुबह 4 बजे रोमानिया रवाना

आज पोलैंड में रूस और यूक्रेन की वार्ता

रूस और यूक्रेन जंग के बीच दोनों देशों की एक वार्ता बुधवार यानी आज पोलैंड में होनेवाली है. इससे पहले बेलारूस में सोमवार को दोनों देशों के बीच हुई वार्ता बेनतीजा रही है.  इस बीच रूस ने परमाणु ट्रायल की तैयारी भी शुरू कर दी है. यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर 64 किलोमीटर लंबा रूसी सैन्य काफिला बढ़ रहा है. इसकी सैटेलाइट तस्वीरें भी जारी हुई हैं. वहीं संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में इमरजेंसी डिबेट के पक्ष में 29 वोट पड़े हैं. भारत समेत 13 देशों ने इस वोटिंग में भाग नहीं लिया.

HIGHLIGHTS

  • राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्टेट ऑफ द यूनियन को पहली बार संबोधित किया
  • जो बाइडेन ने कहा कि 6 दिन पहले रूस ने यूक्रेन पर गलत कदम उठाया
  • अमेरिका ने रूसी फ्लाइट्स के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद करने का ऐलान किया
russia ukraine war जो बाइडेन russia joe-biden Vladimir Putin रूस-यूक्रेन युद्ध संयुक्त राष्ट्र NATO UN US ukraine अमेरिका
Advertisment
Advertisment