Advertisment

Russia-Ukraine War: कीव में 900 से ज्यादा लोगों के मिले शव, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस पर लगाए गंभीर आरोप

यूक्रेन-रूस युद्ध में व्यापक स्तर पर जनहानि हो रही है. अकेले यूक्रेन की राजधानी कीव में 900 से अधिक शव मिले हैं. यूक्रेन के अधिकारियों के अनुसार राजधानी कीव में 900 से अधिक नागरिकों के शव पाए गए हैं जो रूस के नरसंहार को दिखा रहा है.

author-image
Shravan Shukla
New Update
Russia Ukraine War

Russia Ukraine War ( Photo Credit : File)

यूक्रेन-रूस युद्ध में व्यापक स्तर पर जनहानि हो रही है. अकेले यूक्रेन की राजधानी कीव में 900 से अधिक शव मिले हैं. यूक्रेन के अधिकारियों के अनुसार राजधानी कीव में 900 से अधिक नागरिकों के शव पाए गए हैं जो रूस के नरसंहार को दिखा रहा है. पुलिस के अनुसार कोई भी मिसाइल हमले में नहीं मरा है, अधिकांश को गोली मारी गई है. इसके अलावा देश के अलग-अलग शहरों में भी काफी लोग मारे गए हैं. बूचा शहर के कब्रिस्तानों में सामूहिक कब्रे पाई गई हैं. 

Advertisment

रूस ने हमले में तेजी लाने की दी धमकी

रूसी क्षेत्र में यूक्रेन के हमलों को लेकर नाराज और काला सागर में उसकी मॉस्क्वॉ क्लास पोत को डुबोने के बाद से वो गुस्से में है. मास्को ने कीव पर नए सिरे से मिसाइल हमलों की धमकी दी है. इसके अलावा रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन में नए सिरे से हमले की तैयारी कर ही है. और दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल में भी लड़ाई तेज कर दी है, जहां स्थानीय लोगों ने रूसी सैनिकों पर शवों को छुपाकर दफनाने का आरोप लगाया है.

खार्किव में 7 महीने के बच्चे समेत सात की मौत

Advertisment

यूक्रेन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उत्तरपूर्वी शहर खार्किव में, एक आवासीय क्षेत्र की गोलाबारी में 7 महीने के बच्चे समेत सात लोगों की मौत हो गई और 34 घायल हो गए हैं. कीव पुलिस बल के प्रमुख एंड्री नेबितोव ने कहा कि शवों को सड़कों पर छोड़ दिया गया है या अस्थायी रूप से दफनाया गया है. उन्होंने पुलिस के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 95 प्रतिशत लोगों की मौत बंदूक की गोली से हुई है. उन्होंने कहा कि हर दिन मलबे के नीचे और सामूहिक कब्रों में अधिक शव मिल रहे हैं, जिसमें सबसे अधिक संख्या में बूचा में 350 से अधिक पाए गए हैं.

जेलेंस्की ने वीडियो जारी कर लगाए कई आरोप

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एक वीडियो जारी कर रूसी सैनिकों पर दक्षिण में खेरसॉन और जापोरिज्जिया क्षेत्रों के कुछ हिस्सों से यूक्रेन पर कब्जा करने की कोशिश का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कब्जे करने वालों को लगता है कि इससे उनके लिए इस क्षेत्र को नियंत्रित करना आसान हो जाएगा. लेकिन वे बहुत गलत हैं. वे खुद को बेवकूफ बना रहे हैं. रूस की समस्या यह है कि इसे पूरे यूक्रेनी लोगों द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है और कभी भी स्वीकार नहीं किया जाएगा. रूस ने यूक्रेन को हमेशा के लिए खो दिया है.

Advertisment

युद्धपोत खोने के बाद से बढ़ी तकरार

बता दें कि गुरुवार को रूस ने काला सागर बेड़े के अपने युद्धपोत को खो दिया है और उसका आरोप है कि इसपर यूक्रेन ने ही हमला किया है. वहीं रूस ने यूक्रेन पर उसकी सीमा से लगे रूसी शहर ब्रांस्क में हवाई हमलों के साथ लगभग 100 आवासीय भवनों को नुकसान पहुंचाने का भी आरोप लगाया है. इसके बाद से रूस ने अपने हमले तेज करने की धमकी दी है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • यूक्रेन ने रूस पर लगाए गंभीर आरोप
  • कीव में 900 से अधिक लोगों की गोली मार कर हत्या के आरोप
  • रूस ने दी हमलों को तेज करने की धमकी

Source : News Nation Bureau

रूस यूक्रेन-रूस युद्ध Ukraine Crisis black see Moscwa class russia ukraine war व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन
Advertisment
Advertisment