Advertisment

Russia Ukraine war: रूस पर पश्चिमी देशों के प्रतिबंध के बावजूद भारत को मिलेगा S-400 मिसाइल सिस्टम

रूस पर लगे प्रतिबंधों के बीच दिल्ली में तैनात रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने भारत को भरोसा दिलाया है कि इन प्रतिबंधों के बावजूद भारत को  S-400 मिसाइल सिस्टम और दूसरे सैन्य स्पेयर पार्ट्स की बिना किसी रुकावट के आपूर्ति जारी रहेगी.

author-image
Iftekhar Ahmed
एडिट
New Update
S 400 Missile System

भारत को मिलेगा S-400 मिसाइल सिस्टम( Photo Credit : File Photo)

रूस पर लगे प्रतिबंधों के बीच दिल्ली में तैनात रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने भारत को भरोसा दिलाया है कि इन प्रतिबंधों के बावजूद भारत (India Russia Relations) को  S-400 मिसाइल सिस्टम (S-400 Missile System India) और दूसरे सैन्य स्पेयर पार्ट्स की बिना किसी रुकावट के आपूर्ति जारी रहेगी. गौरतलब है कि भारत के लगभग 70 प्रतिशत सैन्य हार्डवेयर रूस में बने हुए हैं. लिहाजा, उनकी मरम्मत के लिए समय-समय पर रूस से स्पेयर पार्ट्स खरीदे जाते हैं. ऐसे में रूसी राजदूत का बयान भारत के लिए बहुत ही अहम माना जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमने प्रतिबंधों से निपटने के लिए तंत्र बनाया हुआ है. इसलिए भारत को S-400 की सप्लाई में कोई दिक्कत नहीं आएगाी.

Advertisment

भारत को बताया रणनीतिक साझेदार

ओलिपोव ने कहा कि रूस और भारत रणनीतिक साझेदार है. ऐसे में भारत को यूक्रेन मसले से जुड़े सभी अपडेट लगातार हर दिए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि रूस संयुक्त राष्ट्र में भारत के संतुलित रवैए के लिए बेहद आभारी है. भारत हालात की जटिलता को बेहतर तरीके से समझाता है. हम उम्मीद करते हैं कि भारत अपने स्टैंड पर आगे भी कायम रहेगा. गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र में भारत ने रूस-यूक्रेन के बीच सभी विवादों को शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत के जरिए हल करने का आह्वान किया था. हालांकि, रूस के खिलाफ लाए गए सभी प्रस्तावों पर होने वाली वोटिंग से भारत ने खुद को दूर रखा है. 

छात्र के मौत की होगी जांच

ओलिपोव ने खारकीव में भारतीय छात्र नवीन की मौत पर चिंता जताते हुए कहा कि हम भारतीय नागरिकों की सुरक्षा का आश्वासन देते हैं. हम भारतीय छात्र की मौत की जांच करेंगे. उन्होंने बताया है कि हम खारकीव सहित उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में भारतीय नागरिकों से संपर्क में हैं. हम एक सुरक्षित गलियारा बनाने पर काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- भारत लौटे छात्रों के साथ हुई बदसलूकी की कहानी सुनकर खत्म हो जाएगी यूक्रेन से सहानुभूति

Advertisment

युद्ध को बताया सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम

उन्होंने कहा कि यूक्रेन में युद्ध छेड़ने के लिए रूस को दोष देना आसान है, लेकिन यूक्रेन में आठ साल पहले ही युद्ध शुरू हो गया था. हमने अपनी सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि रूस हमेशा राख से उठा है. यह एक बार फिर उठेगा, इसमें कोई शक नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि हमारी अर्थव्यवस्था पूरी तरह स्थिर है.

ये भी पढ़ें- छात्र की मौत के बाद यूक्रेन में तेज हुआ भारतीय वायु सेना का ऑपरेशन

रूस पर लगे हैं सख्त प्रतिबंध

यूक्रेन युद्ध के बाद अमेरिका ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा रखे हैं. रूस के बैंक, पेट्रोलियम, एविएशन, स्पेस, बिजनेस समेत लगभग हर सेक्टर को प्रतिबंधों (Sanctions on Russia) में शामिल किया गया है. यहां तक कि रूसी खिलाड़ियों को भी कई अंतरराष्ट्रीय खेल संघ और प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने से रोक दिया गया है. ऐसे में ये अटकलें चरम पर थीं कि पश्चिमी प्रतिबंध रूसी डिफेंस इंडस्ट्री को प्रभावित कर सकते हैं. इससे भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना को स्पेयर पार्ट्स की आपूर्ति में बाधा पैदा हो सकती है. लेकिन भारत में रूस के राजदूत ने इन आशंकाओं को खारिज कर दिया है, जो भारत के लिए बहुत बड़ी राहत की बात है. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रूस ने भारत को बताया रणनीतिक साझेदार
  • रूस ने संयुक्त राष्ट्र में भारत के रुख को सराहा
  • भारतीय छात्र की मौत की जांच का दिलाया भरोसा
russia ukraine war russia ukraine russia russia ukraine news russia ukraine conflict russia ukraine russia deploys s-400 missile system in belarus ukraine s-400 missile system russia vs ukraine russia ukraine war 2022
Advertisment
Advertisment