Advertisment

यूक्रेन का दावा, लुहान्सक में पांच रूसी विमानों को मार गिराया

यूक्रेनी सेना ने गुरुवार को कहा कि लुहान्स्क क्षेत्र में पांच रूसी विमानों और एक सैन्य हेलीकॉप्टर को मार गिराया गया है

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
ukraine

रूसी हमले के बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है( Photo Credit : twitter)

रूसी हमले के बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी सेना ने गुरुवार को कहा कि लुहान्स्क क्षेत्र में पांच रूसी विमानों और एक सैन्य हेलीकॉप्टर को मार गिराया है. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने गुरुवार को कहा कि व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन पर सैन्य अभियान के ऐलान के कुछ ही क्षण बाद रूस ने आक्रमण शुरू कर दिया है. कुबेला ने ट्वीट कर कहा, "पुतिन ने अब यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू कर दिया है. शांतिपूर्ण यूक्रेनी शहरों पर हमले हो रहे हैं. यह आक्रामकता का युद्ध है. यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा. दुनिया पुतिन को रोक सकती है और उसे रोकना चाहिए. कार्रवाई करने का समय अब ​​है."

Advertisment

हमले के बीच रूस की सेना की ओर से दावा किया गया है कि उसने यूक्रेनी नेशनल गार्ड के मुख्यालय को नष्ट कर दिया है. यूक्रेनी सेना में काफी लोग हताहत हुए हैं. रूसी हमले के बीच NATO ने एक आपात बैठक भी बुलाई है. NATO रूस के खिलाफ जोरदार कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. NATO के 30 सदस्य देशों की ओर से रूस पर हमले की बात सामने आई है. NATO रूस के खिलाफ आर्टिकल-4 का इस्तेमाल कर सकता है.

ऐसा भी कहा जा रहा है कि रूस द्वारा पूरी ताकत से हमला करने के हालत में काफी संख्या में जानमाल का नुकसान हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप यूक्रेन की निर्वाचित सरकार अपदस्य हो सकती है. ये संघर्ष दुनियाभर में प्रतिबंध के रूप में सामने आ सकता है. इसका असर यूरोप को ऊर्जा सामग्री की आपूर्ति पर पड़ सकता है और वैश्विक वित्तीय बाजार पर भी गंभीर असर पड़ने की आशंका है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने किया ट्वीट 
  •  कहा, यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा
  • दुनिया पुतिन को रोक सकती है और उसे रोकना चाहिए
Zelensky Vladimir Putin US US Army tension on Ukraine ukraine Russia's attack on Ukraine
Advertisment
Advertisment