Advertisment

आखिर क्या चाहते हैं जेलेंस्की? कहा-अब रूसी सैनिकों को सरेंडर करना पड़ेगा

यूक्रेन के राष्ट्रप​ति वोलोडिमिर जेलेंस्की एक तरफ नाटो से निराशा व्यक्त कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर  सख्त तेवर दिखाते हुए रूसी सैनिकों को नसीहत दे रहे हैं.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Volodymyr Zelenskyy

Volodymyr Zelenskyy ( Photo Credit : ani)

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 14 वां दिन है. रूस अभी भी लगातार कई इलाकों में बमबारी कर रहा है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रप​ति वोलोडिमिर जेलेंस्की के कई बयान सामने आए हैं. एक तरफ वे नाटो से निराशा व्यक्त कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर उन्होंने सख्त तेवर दिखाते हुए रूसी सैनिकों को नसीहत दे डाली है. उन्हें देश छोड़कर जाने को कहा है. जेलेंस्की ने कहा है कि वे अंत तक सरेंडर नहीं करने वाले हैं. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिका-पोलैंड से लड़ाकू विमानों की मांग की है.

Advertisment

पहले बातचीत की मांग, फिर दिखाए तेवर

जेलेंस्की ने जोर देकर कहा है कि अब रूसी सैनिकों को सरेंडर करना पड़ेगा. उनको हर कीमत पर यूक्रेन की धरती को छोड़ना होगा. उन्होंने कहा, यूक्रेनी सेना अपनी जमीन बचाने के लिए अंत तक लड़ने वाली है.  जेलेंस्की का ये बयान हैरान करने वाला है क्योंकि कुछ घंटे पहले ही   उन्होंने कहा था कि वे रूस से फिर बातचीत करने को तैयार हैं. 

किन मुद्दों पर सहमति?

वैसे अभी के लिए दोनों रूस और यूक्रेन ने फिर बातचीत करने का फैसला किया है. रूस की तरफ से कहा गया है कि उसे यूक्रेन की सरकार नहीं गिरानी है. वहीं एक बयान में जेलेंस्की कह रहे हैं कि वे नाटो की सदस्यता पर ज्यादा जोर नहीं दे रहे हैं. उनकी तरफ से रूस से फिर बातचीत करने पर ध्यान दिया गया है. हालांकि उन्होंने अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा रूस पर लगाए नए प्रतिबंंधों की सराहना की है. एक तरफ तीखे तेवर तो वहीं दूसरी तरफ बातचीत का रास्ता खुला रखना यूक्रेन की नई रणनीति दिखाई पड़ रही है.

 

HIGHLIGHTS

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की रूस से फिर बातचीत को तैयार
  • अमेरिका-पोलैंड से जेलेंस्की ने मांगे फाइटर जेट 
Russia Ukraine latest News russia ukraine news ukraine russia news zelensky vs putin Ukraine Russia War ukraine
Advertisment
Advertisment