Advertisment

Russia Wagner Forces: मॉस्को में क्रेमलिन की सुरक्षा में तैनात किए टैंक, जानिए पुतिन ने क्यों उठाया ये कदम

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अब अपनी सत्ता जाने का डर सताने लगता है. जिसके चलते उन्होंने मॉस्को स्थित अपने कार्यालय की सुरक्षा बढ़ाने के आदेश दिए हैं. इस आदेश के बाद रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय क्रेमलिन के बाहर टैंक तैनात किए गऐ हैं.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Vladimir Putin

Russian President Vladimir Putin( Photo Credit : File Photo)

Tanks deployed at Kremlin Moscow: यूक्रेन से जंग के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत उन्होंने अपने कार्यालय की सुरक्षा में टैंक तैनात करने का आदेश दिया है. बता दें कि राजधानी मॉस्को स्थित क्रेमलिन रूसी राष्ट्रपति का कार्यालय है. क्रेमलिन की सुरक्षा में टैंकों की तैनाती के पाछे की वजह ये मानी जा रही है कि अब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को डर सताने लगा है कि उनकी प्राइवेट मिलिशिया वैगनर ग्रुप ही उनके खिलाफ बगावत न कर दे और उन्हें सत्ता से बेदखल न कर दे. इसी डर के चलते पुतिन ने क्रेमलिन की सुरक्षा को बढ़ाने का आदेश दिया है.

Advertisment

पुतिन के इस आदेश के बाद मॉस्को की सड़कों पर भारी संख्या में टैंक और बख्तरबंद गाड़ियां देखी गई हैं. इसके साथ ही क्रेमलिन के आसपास भी दर्जनों सैन्य गाड़ियां नजर आ रही हैं. बता दें कि सामान्य तौर पर कभी भी इतनी बड़ी संख्या में क्रेमलिन के आसपास सैन्य वाहनों की तैनाती नहीं होती है. लेकिन हाल के दिनों में ये पहली बार है जब बख्तरबंद गाड़ियां रूसी राष्ट्रपति के आधिकारिक कार्यालय के बाहर तैनात की गई हैं.

जानिए क्या है पूरा मामला

द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैगनर ग्रुप के सरगना येवगेनी प्रिगोझिन ने यूक्रेन के बखमुत में वैगनर ट्रेनिंग कैंप पर मिसाइल हमले का क्रेमलिन को ही दोषी माना है. इसके साथ ही उन्होंने रूस को इसके लिए सजा देने और बदला लेने की भी कसम खाई है. बता दें कि यूक्रेन के बखमुत में वैगनर ट्रेनिंग कैंप पर एक मिसाइल दागी गई थी. जिसमें दर्जनों वैगनर लड़ाके मारे गए थे. मिसाइल दागने के इस आदेश को क्रेमलिन यानी पुतिन का आदेश माना जा रहा है. प्रिगोझिन का कहना है कि हम मॉस्को जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर कोई हमारे सेंटर में प्रवेश करता है उसके लिए वही जिम्मेदार होगा. इसके साथ ही वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने राष्ट्रपति पुतिन को चेतावनी दी है कि उनके पास 25 हजार जवानों वाली मजबूत सेना है, जो मरने के लिए तैयार है. प्रिगोझिन का कहना है कि उनकी सेना ने दक्षिणी सीमा में प्रवेश कर लिया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: अमेरिका के बाद मिस्र के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

HIGHLIGHTS

  • व्लादिमीर पुतिन के कार्यालय की बढ़ाई गई सुरक्षा
  • मॉस्को में क्रेमलिन के बाहर तैनात किए गए टैंक
  • यूक्रेन युद्ध के बीच पुतिन को सता रहा इस बात का डर
Advertisment

Source : News Nation Bureau

International News Kremlin Wagner forces World News Vladimir Putin Russia News
Advertisment
Advertisment