Advertisment

यूक्रेन की मदद करेंगे पुतिन के करीबी रूसी अरबपति, बेचेंगे चेल्सी फुटबॉल क्लब

रूसी मूल के अरबपति रोमन अब्रामोविच ( Russian billionaire Roman Abramovich ) ने अपने फुटबॉल क्लब चेल्सी ( Chelsea Football Club) को बेचकर उस रकम से यूक्रेन युद्ध में घायल पीड़ितों की मदद करने का ऐलान किया है.

author-image
Keshav Kumar
एडिट
New Update
russian billionaire

रूसी मूल के अरबपति रोमन अब्रामोविच करेंगे यूक्रेन की मदद( Photo Credit : News Nation)

रूस और यूक्रेन में जारी भयानक युद्ध के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. रूसी मूल के अरबपति रोमन अब्रामोविच ( Russian billionaire Roman Abramovich ) ने अपने फुटबॉल क्लब चेल्सी ( Chelsea Football Club) को बेचकर उस रकम से यूक्रेन युद्ध में घायल पीड़ितों की मदद करने का ऐलान किया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के करीबी बताए जाने वाले अब्रामोविच का यह क्लब लंदन में है. उन्होंने साल 2003 में इसे खरीदा था. अब्रामोविच ने कहा कि मेरे लिए यह फैसला लेना कठिन था, लेकिन चेल्सी फुटबॉल क्लब बेचकर युद्ध पीड़ितों के लिए ट्रस्ट बनाएंगे और घायलों का इलाज करवाएंगे.

Advertisment

कारोबारी अब्रामोविच रूस और यूक्रेन के बीच शांति स्थापित कराने में जुटे हैं. खबर सामने आने के बाद राष्ट्रपति पुतिन के साथ अब्रामोविच की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक यूक्रेन और रूस के बीच जंग में अब तक करीब 135 से ज्यादा आम नागरिक मारे जा चुके हैं. रूस का दावा है कि हमले में उसके 498 जवान मरे हैं, वहीं 2800 यूक्रेनी जवान इस जंग में मारे गए हैं. यूक्रेन पर 24 फरवरी की सुबह रूस ने हमला किया था.

19 साल से फुटबॉल क्लब से जुड़ाव

रोमन अब्रामोविच अपने चेल्सी फुटबॉल क्लब को 3 अरब पाउंड  यानी लगभग 30,391 करोड़ रुपए में बेचने वाले हैं. इस पूरी रकम को एक ट्रस्ट बनाकर यूक्रेन के घायलों का इलाज करवाएंगे. उन्होंने कहा कि मैं 19 साल पहले इस क्लब से जुड़ा था. यह मेरे लिए भावुक पल है. मैंने अपनी टीम को निर्देश दिया है कि जल्द ही इसकी सौदे की प्रकिया को पूरी कर ली जाए.

Advertisment

ये भी पढ़ें - Russia-Ukraine War : यूक्रेन पर रूस के हमले से वाकिफ था चीन, ड्रैगन की थी ये मांग

अरबपति के पास इजरायल की भी नागरिकता

बिजनैस मैग्जीन फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक रूसी मूल के बिजनेसमैन रोमन अब्रामोविच के पास करीब 14 अरब डॉलर यानी लगभग 1.06 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है. फोर्ब्स 2021 की अरबपतियों की लिस्ट में वे 142वें स्थान पर रहे थे. उनके पास प्राइवेट जेट्स और लग्जरी कारों का भी कलेक्शन है. अब्रामोविच के पास इजराइल की भी नागरिकता है. यहूदी होने की वजह से 2018 में इजराइल ने उन्हें नागरिकता दी थी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • राष्ट्रपति पुतिन के साथ अब्रामोविच की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल
  • यहूदी होने की वजह से 2018 में अब्रामोविच को मिली इजराइल की भी नागरिकता
  • रोमन अब्रामोविच चेल्सी फुटबॉल क्लब बेचकर युद्ध पीड़ितों के लिए ट्रस्ट बनाएंगे
russia ukraine war russia Roman Abramovich चेल्सी फुटबॉल क्लब Vladimir Putin Chelsea FC रूस-यूक्रेन युद्ध व्लादीमिर पुतिन ukraine invasion रोमन अब्रामोविच
Advertisment
Advertisment