Advertisment

रूसी सेना का दावा: सीमा पर 5 यूक्रेनी घुसपैठियों को किया ढेर, यूक्रेन ने खारिज किया

रूसी सेना ने बताया कि उनके देश की सीमा पर घुसपैठ कर रहे पांच लोगों को मार गिराया. ये यूक्रेन की तरफ से आए हमला थे. इस हमले में किसी रूसी सैनिक..

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
यूक्रेन-रूस तनाव

यूक्रेन-रूस तनाव( Photo Credit : File)

रूस-यूक्रेन में बढ़ते तनाव (Russia-Ukraine Crisis) के बीच रूसी सेना ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन से रूसी सीमा में घुसे 5 घुसपैठियों को ढेर कर दिया है. रूसी सेना ने बताया कि ये मुठभेड़ सोमवार सुबह 6 बजे हुई, जिसमें हथियार बंद 5 लड़ाकों को रूसी सीमा के भीतर ढेर कर दिया गया. रूसी सेना ने कहा कि मारे गए पांचों लोगों के शवों को लेने के लिए यूक्रेनी सेना की दो गाड़ियां बाद में आई थी और उनके शवों को लेकर वापस लौट गईं. हालांकि यूक्रेन ने रूस के दावों को खारिज कर दिया है.

Advertisment

रूसी सेना ने बताया कि उनके देश की सीमा पर घुसपैठ कर रहे पांच लोगों को मार गिराया. ये यूक्रेन की तरफ से आए हमला थे. इस हमले में किसी रूसी सैनिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. रूसी सेना ने बताया कि ये घटना रोस्तोव रीजन के मित्याकिन्सकाया गांव (Mityakinskaya) इलाके के पास की है. रूसी सेना ने बताया कि इस घटना के बाद यूक्रेनी सेना की 2 गाड़ियां आईं और मारे गए लोगों के शवों को लेकर वापस यूक्रेन की सीमा में चली गईं. रूस की संघीय जांच एजेंसी एलेक्जेंटर बास्त्रीकिन ने मामले की जांच के आदेश दे दिये हैं. हालांकि यूक्रेन ने रूस की तरफ से किये इस दावे को खारिज कर दिया है.

इससे पहले, सोमवार को ही रूस ने दावा किया था कि यूक्रेन की तरफ से हुई शेल फायरिंग में उसकी सीमा के अंदर बने रूस की फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (एफएसएस) की फैसिलिटी तबाह हो गई थी. ये फैसिलिटी यूक्रेन के दक्षिणी-पूर्वी रोस्तोव इलाके से लगी सीमा के पास था. रोस्तोव में फिलहाल सरकार ने आपातकाल की घोषणा की है, क्योंकि यहां विद्रोहियों ने कब्जा कर लिया है और लड़ाई की आशंका के चलते लोग पूरे इलाके से पलायन कर रहे थे.

Advertisment

रूसी सेना का ये दावा उस समय आया है, जब अमेरिका और पश्चिमी देश लगातार ये आरोप लगा रहे हैं कि रूस 'फाल्स फ्लैग' ऑपरेशंस को अंजाम दे सकता है. रूसी सेना के दावे भी इसी तरफ इशारा कर रहे हैं. ताकि वो यूक्रेन पर हमले का आरोप लगाते हुए जवाबी कार्रवाई के नाम पर यूक्रेन पर हमला बोल सके. 

बता दें कि यूक्रेन की सीमा के तीन ओर रूसी सैनिकों का भारी जमावड़ा है. करीब डेढ़ लाख सैनिक यूक्रेन की सीमा के पास तैनात हैं. कुछ बेलारूस में सैन्य अभ्यास कर रहे हैं, तो रूस अपनी न्यूक्लियर मिसाइल ताकत भी दुनिया को दिखा रहा है.

Source : News Nation Bureau

Russian military Ukrainian Military Russian Territory Ukraine Tensions escalate रूस-यूक्रेन तनाव Rostov Region
Advertisment
Advertisment