Advertisment

रूसी राष्ट्रपति पुतिन पहली बार जाएंगे उत्तर कोरिया, जानें क्या है किम जोंग उन से मिलने की वजह?

Vladimir Putin North Korea Visit: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की पिछले साल रूस यात्रा के बाद अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को उत्तर कोरिया जा रहे हैं. जहां वह दो दिन रुकेंगे और किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Kim Jong Un and Putin

Kim Jong Un and Putin ( Photo Credit : Social Media)

Vladimir Putin North Korea Visit: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार (18 जून) को पहली बार उत्तर कोरिया की यात्रा पर जाएंगे. पुतिन 24 सालों में पहली बार दो दिन के लिए उत्तर कोरिया जा रहे हैं. दोनों देशों ने पुतिन की यात्रा को लेकर घोषणा की है. पुतिन अपने दौरे के दौरान उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच ये मुलाकात सैन्य सहयोग को बढ़ाने देने के लिए होगी. क्योंकि दोनों देश अमेरिका के साथ अपने अलग-अलग मतभेदों के चलते गठबंधन को मजबूती देने की कोशिश कर रहे हैं.

Advertisment

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पुतिन किम के निमंत्रण पर मंगलवार और बुधवार को उत्तर कोरिया की राजकीय यात्रा पर रहेंगे. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने इस बारे में तत्काल ज्यादा जानकारी नहीं दी है. हालांकि रूस ने इस यात्रा की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें: Exclusive Interview: राहुल गांधी ने कहा, 'रायबरेली से हमारा पुराना रिश्ता, देश की राजनीति के लिए यूपी अहम'

रूस को हथियार दे सकता है दक्षिण कोरिया

Advertisment

ऐसा माना जा रहा है कि पुतिन की ये यात्रा एक हथियार समझौते के बारे में बढ़ती अंतरराष्ट्रीय चिंताओं के बीच हो रही है, जिसके तहत प्योंगयांग आर्थिक मदद और टेक्नोलॉजी के बदले मॉस्को को जरूरी हथियार उपलब्ध कराएगा. क्योंकि पुतिन को यूक्रेन में युद्ध को बढ़ाने के लिए इसकी जरूरत है. हालांकि, उत्तर कोरिया को आर्थिक सहायता और टेक्नोलॉजी ट्रांसफर से किम के परमाणु हथियार और मिसाइल कार्यक्रम से उत्पन्न खतरे में भी इजाफा होगा.

पिछले साल किम ने की थी रूस की यात्रा

बता दें कि उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने पिछले साल सितंबर में रूस की यात्रा की थी. इस दौरान किम ने पुतिन के साथ बैठक की. इस बैठक में उत्तर कोरिया और रूस के बीच सैन्य, आर्थिक और अन्य सहयोग में तेजी आई. दोनों नेताओं के बीच हुई यह बैठक 2019 के बाद उनकी पहली मुलाकात थी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: मेघना गुलज़ार की फ़िल्म में करीना कपूर और आयुष्मान खुराना दिखेंगे साथ, हैदराबाद रेप केस पर आधारित होगी कहानी

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने लगाया आरोप

उधर अमेरिका और दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने उत्तर कोरिया पर आरोप लगाया है कि वह रूस को गोला बारूद, मिसाइल और अन्य सैन्य उपकरण उपलब्ध करा रहा है. जिससे यूक्रेन में उसकी लड़ाई को आगे बढ़ाया जा सके. हालांकि, प्योंगयांग और मॉस्को दोनों ने उत्तर कोरिया द्वारा हथियारों देने के आरोपों से इनकार किया है. ऐसे करना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन माना जाता है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Vladimir Putin Kim Jong Un North Korea Vladimir Putin Meet Kim Jong Un Latest World News Vladimir Putin in North Korea Putin North Korea visit
Advertisment
Advertisment