Advertisment

रूस के एक जासूस ने युद्ध में गंवाई जान, यूक्रेन में टॉप-सीक्रेट मिशन में था शामिल

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग (russia ukraine war) के बीच दोनों पक्षों को नुकसान उठाना पड़ा रहा है. दोनों तरफ के कई सैनिकों को जान गंवानी पड़ रही है. इस दौरान रूस के एक जासूस की मौत का मामला सामने आया है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
russian spy

रूस का जासूस.( Photo Credit : twitter)

रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद दोनों देशों के बीच जंग (russia ukraine war) जारी है. रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों को तबाह कर दिया है, वह लगातार कीव की ओर बढ़ रही है. हालांकि, इस संघर्ष में रूस को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. इस दौरान रूसी सेना के 12 कमांडरों समेत एक जासूस (Russian spy killed) भी मारा गया।वह यूक्रेन में टॉप-सीक्रेट मिशन (russia secret operation) पर काम कर रहा था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस रूसी जासूस का नाम कैप्टन एलेक्सी ग्लुशचक है. 31 साल के ग्लुशचक साइबेरिया के ट्यूमेन का रहने वाला था. वह जीआरयू मिलिट्री इंटेलिजेंस स्पाई में कैप्टन थे. ग्लुशचक मारियुपोलो में संघर्ष के दौरान मारे गए. हालांकि, उनकी मौत कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है.

Advertisment

गार्ड ऑफ ऑनर के साथ दफनाया गया

रूस में ग्लूशचक के अंतिम संस्कार की फोटों सामने आईं हैं। यहां पर उन्हें पूरे सैन्य सम्मान  और गार्ड ऑफ ऑनर के साथ दफनाया गया है. ऐसी जानकारी सामने आई है कि जिस दिन सैन्य खुफिया अधिकारी ग्लुशचक की मौत हुई, उस दिन उसने रूस में अपनी पत्नी और मां  दोनों से बात की थी.

मरने से पहले दी थी बधाई

Advertisment

बातचीत के दौरान ग्लुशचक ने दोनों को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई थी दी. हालांकि, उसी दिन शाम को यह सामने आया कि उन्हें मार दिया गया है. जासूस की मौत के बाद ताबूतों में लौट रहे सैनिकों के शवों की संख्या को देखकर लोगों में क्रोध और निराशा बढ़ रही है. 

सैनिकों के बारे में नहीं दी जानकारी

मॉस्को ने युद्ध में मारे गए सैनिकों की कुल संख्या के बारे में खुलासा नहीं हो सका है, केवल कुछ गिने-चुने लोगों के नाम दिए हैं। इनमें  कई कमांडर शामिल हैं. विदेशी मीडिया के अनुसार, रूस में किए जा रहे अंतिम संस्कारों में अधिकतर सैनिकों के लिए हो रहे हैं.

Advertisment

 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • 31 साल के ग्लुशचक साइबेरिया के ट्यूमेन का रहने वाला था
  • जीआरयू मिलिट्री इंटेलिजेंस स्पाई में कैप्टन थे
russia ukraine war Russian spy Russian President Putin russia secret operation Russian spy killed ukraine
Advertisment
Advertisment