Advertisment

Saudi Arabia News: हत्या मामले में घिर चुके सलमान बने सऊदी अरब के 'बेताज बादशाह'

Saudi Arabia में शासन व्यवस्था में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. Prince Mohammed bin Salman अब पूरा शासन संभाल रहे हैं. यह पहले विवादों में रह चुके हैं. 

author-image
Apoorv Srivastava
एडिट
New Update
7687687898

politics( Photo Credit : social media)

Saudi Arab News: सऊदी अरब का शासन आजकल सुर्खियों में है. दरअसल, सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का ओहदा अब बादशाह का होता जा रहा है. हालांकि वह औपचारिक तौर पर बादशाह नहीं है. सऊदी अरब के बादशाह अभी भी उनके पिता सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद यानी किंग सलमान हैं लेकिन स्थिति ये है कि किंग सलमान काफी बुजुर्ग हो चुके हैं और काफी समय से बीमार हैं. ऐसे में वह सक्रिय राजनीतिक कार्यों और देश के कार्यों में भाग नहीं ले पा रहे. इस स्थिति में प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का ओहदा बादशाह का होता जा रहा है. 

Advertisment

इसे भी पढ़ेंः अमरिंदर ने भाजपा के साथ पार्टी के गठबंधन की घोषणा की

इसी महीने फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात और मंगलवार को गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल शिखर बैठक का नेतृत्व करने के बाद मोहम्मद बिन सलमान की शोहरत और ज्यादा बढ़ गई है. अभी तक किंग सलमान इस बैठक में भाग लेते रहे हैं लेकिन इस बार प्रिंस इस बैठक में पहुंचे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सऊदी मामलों की जानकार यास्मिन फारुख ने इस मामले में कहा है कि एक क्राउन प्रिंस सऊदी में असली शासक होता है लेकिन विदेशी राष्ट्रपतियों से मुलाकात करना और शिखर बैठकों में हिस्सा लेने का काम वह तब करता है जब राजा का स्वास्थ्य खराब हो. 

यहां बता दें कि प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान एक विवादित व्यक्तित्व रहे हैं. साल 2016-17 में एक पत्रकार जमाल खाशोज्जी की हत्या के मामले में तुर्की ने उन पर आरोप लगाया था कि क्राउन प्रिंस को जमाल की हत्या की जानकारी थी. हालांकि अमरीका इस मामले में प्रिंस का बचाव करता दिखा था. 

Advertisment

मोहम्मद बिन सलमान Saudi Arabia News Saudi Arabia Prince mohammed bin salman सऊदी अरब न्यूज
Advertisment
Advertisment