Advertisment

जमाल खशोगी हत्याकांड में 5 दोषियों को कोर्ट ने सुनाई मौत की सजा, 3 को 24 साल की जेल

सऊदी अरब की कोर्ट ने खशोगी मर्डर केस में 5 की सजा-ए-मौत के साथ तीन लोगों को 24 साल की कैद की भी सजा सुनाई है.

author-image
nitu pandey
New Update
जमाल खशोगी हत्याकांड में 5 दोषियों को कोर्ट ने सुनाई मौत की सजा, 3 को 24 साल की जेल

जमाल खशोगी( Photo Credit : फाइल फोटो)

सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी (Jamal Khashoggi) की हत्या मामले में कोर्ट ने 5 दोषियों को फांसी की सजा सुनाई है. सऊदी अरब की कोर्ट ने खशोगी मर्डर केस में 5 की सजा-ए-मौत के साथ तीन लोगों को 24 साल की कैद की भी सजा सुनाई है.

Advertisment

बता दें कि अमेरिका में रह रहे खशोगी की हत्या तुर्की में सऊदी के वाणिज्य दूतावास में कर दी थी. खशोगी क्राउन प्रिंस के जबरदस्त आलोचक थे. उनकी मौत के बाद दुनिया के हर हिस्से से सऊदी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए थे.

Advertisment

जमाल खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट अखबार के लिए एक स्तंभ लिखते थे और गायब होने से पहले अमेरिका में रहते थे. खशोगी को अंतिम बार 2 अक्टूबर 2018 को सऊदी वाणिज्य दूतावास में जाते देखा गया था. वहां वह तुर्की की अपनी मंगेतर से शादी करने के लिए कुछ कागजात लेने गए थे. इसके बाद उन्हें नहीं देखा गया.

इसे भी पढ़ें:सप्लाई बढ़ाने के लिए चीन ने इंपोर्ट टैरिफ को लेकर किया बड़ा फैसला

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूह ने सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी हत्या के लिए न्याय की मांग की थी. संगठन ने कहा था कि खशोगी की हत्या के एक साल बाद भी सऊदी अधिकारियों की ओर से अभी तक कोई सार्थक जवाबदेही नहीं मिली है.

Advertisment

और पढ़ें:अफगान राष्ट्रपति चुनाव में अशरफ गनी सबसे आगे, 50.64 फीसदी की निर्णायक बढ़त

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान ने कहा था कि मैं पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं, क्योंकि यह मेरी निगरानी में हुआ. क्राउन प्रिंस द्वारा हत्या की जिम्मेदारी लेने से पहले सऊदी अरब ने उनके गायब होने के बार में परस्पर विरोधी सूचना जारी की थी.

खशोगी की हत्या मामले में तुर्की में एक फॉरेंसिक पैथोलॉजिस्ट को गिरफ्तार किया गया था. जिसके बाद पूरी वारदाता का खुलासा हुआ.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

saudi court Jamal Khashoggi Saudi Arabia
Advertisment
Advertisment