Advertisment

सीनेट ने महाभियोग सुनवाई में नये गवाहों को बुलाने वाले प्रस्ताव को किया खारिज

नये गवाहों को बुलाने के प्रस्ताव को 49 के मुकाबले 51 मतों के मामूली अंतर से गिरा दिया ग

author-image
Aditi Sharma
एडिट
New Update
उत्तर प्रदेश के इस शहर में भी आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, ऐसी है तैयारियां

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप( Photo Credit : फाइल फोटो)

रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाली अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग मुकदमे के लिए नये गवाहों और दस्तावेजों को पेश करने वाले विपक्षी डेमोक्रेट्स के प्रस्ताव को शुक्रवार को मामूली अंतर से खारिज कर दिया. इसके परिणामस्वरूप सीनेट के अगले सप्ताह की शुरुआत में ट्रम्प को आरोपों से बरी करने की संभावना है. ट्रंप का चार फरवरी को अपना तीसरा ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस’ (दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के लिए राष्ट्रपति द्वारा दिया वार्षिक संबोधन) देने का कार्यक्रम है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: चीन में कोरोना वायरस से 259 लोगों की मौत, संक्रमित लोगों की संख्या करीब 12,000 पहुंची

नये गवाहों को बुलाने के प्रस्ताव को 49 के मुकाबले 51 मतों के मामूली अंतर से गिरा दिया गया. 100 सदस्यीय सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के पास 53 सीटें है और डेमोक्रेट्स के पास 47 सीटें हैं. रिपब्लिकन के दो सांसदों मिट रोमनी और सुसैन कोलिंस ने डेमोक्रेट्स के पक्ष में वोट दिया. यह मतदान व्हाइट हाउस के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन और ट्रम्प के अन्य सहायकों को गवाही के लिए बुलाने के वास्ते कराया गया.

यह भी पढ़ें: ब्रेग्जिट: ब्रिटेन ने EU को कहा अलविदा, पीएम बोरिस बोले- अंत नहीं नए युग की शुरुआत

Advertisment

डेमोक्रेट्स को व्हाइट हाउस से ट्रम्प को हटाने के लिए 67 मतों की आवश्यकता है. प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखने वाले डेमोक्रेट्स ने ट्रंप पर सत्ता का दुरुपयोग करने और कांग्रेस को बाधा पहुंचाने के आरोप में महाभियोग चलाया था. सीनेट ने गत सप्ताह महाभियोग की कार्यवाही शुरू की थी.

Witness Senate Impreachment hearing
Advertisment
Advertisment