Advertisment

किम के स्वास्थ्य से जुड़ी खबरों के बीच उत्तर कोरिया में कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं: दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया (South Korea) के राष्ट्रपति कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया में संदिग्ध गतिविधियों का पता नहीं चला है. यह बयान उन खबरों के बाद आया है, जिनमें कहा गया कि हाल ही में किम जोंग उन की हृदय की सर्जरी हुई है, जिसके बाद उ

author-image
Vineeta Mandal
New Update
kimjong

Kim jong( Photo Credit : फाइल फोटो)

दक्षिण कोरिया (South Korea) के राष्ट्रपति कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया में संदिग्ध गतिविधियों का पता नहीं चला है. यह बयान उन खबरों के बाद आया है, जिनमें कहा गया कि हाल ही में किम जोंग उन की हृदय की सर्जरी हुई है, जिसके बाद उनकी की हालत बेहद नाजुक है. राष्ट्रपति कार्यालय ‘ब्लू हाउस’ ने कहा कि वह किम की वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति की पुष्टि नहीं कर सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: उत्‍तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong UN) की हार्ट सर्जरी फेल, खतरे में जान

गौरतलब है कि सीएनएन ने एक गुमनाम अमेरिकी अधिकारी के हवाला से बताया कि किम एक सर्जरी के बाद 'गंभीर खतरे' में हैं. बाद में, एक अन्य अमेरिकी अधिकारी ने उसी नेटवर्क को बताया कि किम के स्वास्थ्य को लेकर आई खबरें सही हैं लेकिन स्थिति की गंभीरता का आकलन करना कठिन है. इससे पहले, दक्षिण कोरियाई सरकार ने कहा कि वह अमेरिकी मीडिया की उन खबरों की जांच-पड़ताल कर रही है, जिसमें कहा गया है कि सर्जरी के बाद उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की हालत गंभीर है.

Advertisment

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय और राष्ट्रीय खुफिया सेवा के अधिकारियों ने कहा कि वे रिपोर्ट की तत्काल पुष्टि नहीं कर सकते. दोनों कोरियाई देशों के बीच के मामलों को देखने वाले एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि वह दैनिक एनके की एक अन्य खबर की भी पुष्टि नहीं कर सकता है, जिसमें अज्ञात स्रोतों के हवाले से कहा गया है कि किम की राजधानी प्योंगयांग में हृदय की सर्जरी की गई है और उनकी हालत में सुधार हो रहा है. 

Kim Jong Un Korean Government South Korea Korea North Korea Kim Jong world news in hindi
Advertisment
Advertisment