Advertisment

शेख हसीना लगातार तीसरी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनीं

प्रधानमंत्री के रूप में यह हसीना का चौथा कार्यकाल है. राष्ट्रपति ने उसके बाद सरकार में शामिल होने वाले नये मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और उप मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई.

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
शेख हसीना लगातार तीसरी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनीं

शेख हसीना ने तीसरी बार लिया पीएम पद की शपथ

शेख हसीना ने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिये सोमवार को बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ ही शेख हसीना रिकॉर्ड चौथी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बन गई. उनकी पार्टी अवामी लीग ने 30 दिसंबर के चुनावों में जबर्दस्त जीत हासिल की थी. राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद ने बंगभवन में 71 वर्षीय हसीना को पद की शपथ दिलायी. प्रधानमंत्री के रूप में यह हसीना का चौथा कार्यकाल है. राष्ट्रपति ने उसके बाद सरकार में शामिल होने वाले नये मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और उप मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई.

Advertisment

हसीना के मंत्रिमंडल में 24 मंत्री, 22 राज्य मंत्री होंगे.

हसीना के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ 'ग्रैंड अलायंस' ने चुनावों में 96 प्रतिशत सीटों पर जीत हासिल की थी. इन चुनावों में धांधली, फर्जी वोट डालने, मतदाताओं को डराने-धमकाने और हिंसा की घटनाएं सुर्खियों में रही थीं. हसीना एवं सत्तारूढ़ पार्टी अवामी लीग ने इन आरोपों का खंडन किया है.

हसीना की कैबिनेट में ज्यादातर नए चेहरों को जगह दी गयी है. नए मंत्रिमंडल के 31 सदस्य पहली बार मंत्री बने हैं. मंत्रिमंडल में विशेष रूप से अवामी लीग के सदस्य शामिल हैं. 

Advertisment

बृहस्पतिवार को उन्हें चौथी बार सदन का नेता चुना गया. बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की बेटी हसीना को कई लोग देश की लौह महिला कहते हैं. 

रक्षा मंत्रालय जैसे बड़े मंत्रालयों को हसीना के अपने पास ही रखने की अटकलों के बीच कई अनुभवी नेताओं को मंत्रिपरिषद से बाहर रखा गया.

और पढ़ें- सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी सशर्त

Advertisment

अवामी लीग नीत ग्रैंड एलायंस की प्रमुख सहयोगी जातीय पार्टी ने शुक्रवार को तय किया था कि वह संसद में विपक्ष की भूमिका में रहेगी. पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया नीत मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी ने आम चुनावों के नतीजों को मानने से इनकार कर दिया था.

Source : News Nation Bureau

Bangladesh Awami League Sheikh Hasina United National Front (Sri Lanka) Sheikh Hasina oath Bangladesh PM
Advertisment
Advertisment