Advertisment

UK: ब्रिटिश संसद में शिवानी राजा ने भगवदगीता पर ली शपथ, लेबर पार्टी के गढ़ में फहराया कंजर्वेटिव का झंडा

ब्रिटेन में भारतीय मूल की कंजर्वेटिव सांसद शिवानी राजा ने भगवदगीता पर शपथ ली. शिवानी लीसेस्टर ईस्ट सीट से जीतकर संसद पहुंची हैं, जहां 1987 से लेबर पार्टी का दबदबा था.

author-image
Publive Team
New Update
Shivani Raja

Shivani Raja ( Photo Credit : Social Media)

ब्रिटेन में भारतीय मूल की कंजर्वेटिव सांसद शिवानी राजा ने आज संसद में भगवदगीता पर सांसद के रूप में शपथ ग्रहण की. शिवानी लीसेस्टर ईस्ट सीट से जीतकर संसद पहुंची है. उन्होंने लेबर उम्मीदवार राजेश अग्रवाल को 14 हजार से अधिक वोटों से मात दी थी. बता दें यह सीट लेबर पार्टी का गढ़ मानी जाती थी. 1987 से यहां से लेबर उम्मीदवार ही जीत कर ससंद पहुंचा है. शिवानी ने एक्स पर लिथा कि लीसेस्टर ईस्ट का प्रतिनिधित्व करने के लिए आज ससंद में शपथ ग्रहण करना गर्व और सम्मान की बात है. भगवदगीता पर राजा चार्ल्स के प्रति अपनी निष्ठा की शपथ लेने पर गर्व है.

Advertisment

सदन में 40 प्रतिशत महिला सांसद

ब्रिटिश संसद में इस बार कुल 27 भारतीय मूल के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. इस बार 263 महिला उम्मीदवार जीतकर संसद पहुंची है, जो कुल सीट का 40 प्रतिशत है. इस बार सबसे अधिक 90 अश्वेत उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की. कीर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने हैं. ब्रिटिश संसद में 650 सीटें हैं, जिनमें से लेबर पार्टी ने 412 सीटों पर दर्ज की. वहीं, कंजर्वेटिव पार्टी सिर्फ 121 सीटें ही जीत पाई. इस बार लेबर पार्टी का वोट शेयर 33.7 प्रतिशत था वहीं, कंजर्वेटिव पार्टी का वोट शेयर 23.7 प्रतिशत था.

भावुक हुए ऋषि सुनक

पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपने विदाई भाषण के दौरान भावुक हो गए थे. उन्होंने मतदाताओं से माफी मांगी थी. उन्होंने कहा था कि आपका निर्णय मायने रखता है. मैंने आपका गुस्सा और निराशा सुनी है. मैं हार की जिम्मेदारी लेता हूं. मैं अपने उत्तराधिकारी के चयन के बाद पार्टी नेता का पद छोड़ दूंगा.  

ब्रिटिश संसद में भारतीय मूल के सांसदों की धमक

ब्रिटिश चुनाव में भारतीयों की धमक देखने को मिली है. भारतीय मूल के 26 नेता चुनाव में विजय हासिल कर हाउस ऑफ कॉमंस के लिए मनोनीत हुए हैं. ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ कॉमंस में भारतीय मूल के सांसदों का दबदबा बढ़ गया है. कंजर्वेटिव पार्टी की करारी हार के बावजूद ऋषि सुनक रिचमंड और नॉर्थलेर्टन सीट से जीत गए हैं. सुनक ने रिचमंड और नॉर्थलेर्टन के लोगों का आभार जताया है. पढ़ें पूरी खबर

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Rajesh Agarwal Leicester East Indian-origin UK MP Indian-origin UK Shivani Raja Labour Party King Charles British Parliament Conservative Party bhagavad gita
Advertisment
Advertisment