Advertisment

पाकिस्तान की हाईकोर्ट में हैरान कर देने वाला मामला, सुनवाई में POK को बताया विदेशी धरती 

पाकिस्तान की इस्लामाबाद हाईकोर्ट में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां पर पाकिस्तान सरकार के ​वकीलों ने जिरह के दौरान POK को लेकर कही ये बात

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Shehbaz Sharif

Shehbaz Sharif( Photo Credit : social media)

पाकिस्तान की इस्लामाबाद हाईकोर्ट में एक हैरान कर ​देने वाला मामला सामने आया. यहां पर एक याचिका में पीओके को पाकिस्तानी सरकार ने अपना मानने से इनकार कर दिया. सरकार की ओर से पेश वकील ने ये स्वीकार किया कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) एक विदेशी क्षेत्र है. इसके बाद से यहां पर की मीडिया में हंंगामा मचा हुआ है. अदालत में एक कश्मीरी कवि और पत्रकार अहमद फरहाद शाह की किडनैपिंग की सुनवाई के दौरान ये वाक्या सामने आया. आदलत का यह मामला शुक्रवार (31 मई) का बताया जा रहा है. पाकिस्तान की सरकार के वकील ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट को बताया कि फरहाद पीओके में पुलिस की हिरासत में है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Arunachal-Sikkim Result 2024: अरुणाचल प्रदेश में भाजपा को प्रचंड जीत, सिक्किम में SKM के हाथ सत्ता की चाबी

घर से अपहरण कर लिया था

उसे यहां अदालत में पेश नहीं किया जा सकता, क्योंकि वह “विदेशी भूमि” पर है. वकीलों का कहना है कि पीओके देश के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है. 15 मई को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों ने फरहाद को रावलपिंडी में उनके घर से अपहरण कर लिया था. तब से वह लापता बताया जा रहा है. उनकी पत्नी ने इस्लामाबाद HC में इस मामले को दर्ज कराया है. यहां पर पता चला कि पीओके में फरहाद के खिलाफ 2 पुलिस केस दर्ज किए गए हैं. 

Advertisment

दो कानूनी मामले दर्ज किया गया

अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल (ADJ) ने शुक्रवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट (आईएचसी) में जस्टिस मोहसिन अख्तर कियानी की पीठ के सामने अपना पक्ष रखा. उन्होंने कोर्ट को बताया कि फरहाद के खिलाफ पीओके के मुजफ्फराबाद और धीरकोट में कम से कम दो कानूनी मामले दर्ज किया गया है. आईएचसी में कवि की पत्नी   की याचिका के बाद, जज कियानी ने फरहाद शाह को अदालत में पेश होने आदेश दिया. 

विदेशी कोर्ट के फैसले माने जाएंगे

Advertisment

वहीं, कवि की ओर से कोर्ट में पेश वकील इमान मजारी ने कहा कि अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल ने खुद स्वीकार किया कि फरहाद वर्तमान में विदेशी जमीन पर है. उनको अदालत में कैसे पेश कर सकते हैं. इस मामले को लेकर काफी देर तक अदालत में जिरह हुई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल (ADJ) ने कहा कि कश्मीर एक विदेशी क्षेत्र रहा है. इसका अपना संविधान और अपनी कोर्ट हैं. उन्होंने आगे कहा कि पीओके में पाकिस्तानी कोर्ट के निर्णय विदेशी कोर्ट के फैसले माने जाएंगे. 

Source : News Nation Bureau

newsnation pakistan pok PoK is not part of Pakistan India caputerd PoK PoK part of India PoK court
Advertisment
Advertisment