Advertisment

कनाडा में सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की हत्या, AI बम धमाके में आया था नाम

कनाडा के Surrey में सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की सरेआम गोली मारकर  हत्या कर दी. 1985 के एयर इंडिया बम धमाके में उनका नाम चर्चा में था.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Ripudaman Singh Malik

Ripudaman Singh Malik( Photo Credit : ani)

कनाडा के Surrey में सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी गई. 1985 के एयर इंडिया बम धमाके में उनका नाम चर्चा में था. मगर बाद में 2005 में उन्हें इस मामले से बरी कर दिया गया. मलिक की आज सुबह काम पर जाते वक्त वैंकूवर में गोली मारकर हत्या कर दी गई. शुक्रवार सुबह साढ़े 9 बजे गोलियों की आवाज सुनाई दी. इस दौरान एक गोली रिपुदमन सिंह मलिक को लगी. उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया.

Advertisment

इस दौरान उन्हें प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल लाया गया. मगर हत्यारों ने उन्हें काफी करीब से गोली मारी थी. खून ज्यादा बहने के कारण रिपुदमन को बचाया नहीं जा सका. घटनास्थल से एक जलती हुई कार बरामद की गई. रिपुदमन सिंह मलिक एक दशक तक भारत की काली सूची में शामिल थे. उन्हें 2020 में सिंगल एंट्री वीजा और हाल ही में 2022 में मल्टीपल वीजा प्रदान किया गया था. उन्होंने हाल में मई माह में आंध्र प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र की तीर्थ यात्रा की थी. 

1985 एयर इंडिया बम धमाकों में शामिल था नाम  

रिपुदमन को क्यों मारा गया इस बारे में अभी तक कुछ भी स्पष्ट सामने नहीं आया है. जांच एजेंसिया मामले की जांच में जुटी हुई हैं. रिपुदमन सिंह मलिक हमेशा से विवादों में रही हैं. उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा विवाद 1985 एयर इंडिया बम धमाका रहा. उस हमले में 331 यात्रियों की मौत हुई थी. ये विमान कनाडा से दिल्ली के लिए जा रहा था. मगर आयरिश हवाई क्षेत्र में विमान में बड़ा धमाका हुआ. इस हादसे में 331 यात्रियों की जान चली गई थी.

Advertisment

 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • रिपुदमन सिंह मलिक की वैंकूवर में गोली मारकर हत्या कर दी गई
  • मलिक को प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल लाया गया था
  • 1985 एयर इंडिया बम धमाके में उनका नाम था, 331 यात्रियों की हुई थी मौत 
Ripudaman Singh Malik Ripudaman Singh Malik dead air india bomb blast एयर इंडिया रिपुदमन सिंह मलिक
Advertisment
Advertisment