Advertisment

दक्षिण अफ्रीका में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 395 पार, 40,723 लोग प्रभावित

क्वाजुलु-नताल में सप्ताहांत से भारी बारिश हो रही है, जिससे सड़कों, घरों, स्कूलों, बिजली के खंभे और कई सरकारी बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Floods

मरने वालों की संख्या बढ़कर 395 हो गई है.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

दक्षिण अफ्रीका के क्वाजुलु-नताल प्रांत में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 395 हो गई है. एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी. क्वाजुलु-नटाल में सहकारी शासन और पारंपरिक मामलों की कार्यकारी परिषद के सदस्य सिफो हलोमुका ने  मीडिया को इस बारे में जानकारी दी कि बाढ़ से शुक्रवार तक कुल 40,723 लोग प्रभावित हुए हैं और मरने वालों की संख्या बढ़कर 395 हो गई है. क्वाजुलु-नताल में सप्ताहांत से भारी बारिश हो रही है, जिससे सड़कों, घरों, स्कूलों, बिजली के खंभे और कई सरकारी बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है.

Advertisment

उन्होंने कहा कि 4,000 से अधिक कानून प्रवर्तन सदस्यों को राहत प्रयासों का समर्थन करने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया गया है और कर्मचारी सड़कों, पानी की आपूर्ति, स्वच्छता और बिजली जैसे क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे की मरम्मत में व्यस्त हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण अफ्रीकी मौसम सेवा के अनुसार, आने वाले दिनों में प्रांत के कुछ हिस्सों में और बारिश होने की संभावना है.

हलोमुका ने कहा, 'आज दोपहर से शाम तक तट के साथ-साथ क्षेत्रों में भी तेज हवाएं चलने और बारिश होने का अनुमान है.' आपदा प्रबंधन योजना के अनुरूप, प्रांतीय और नगरपालिका आपदा प्रबंधन दल आपदा प्रभाव को कम करने के लिए उच्च जोखिम वाले समुदायों को प्रतिक्रिया देने के लिए हाई अलर्ट पर हैं. क्वाजुलु-नताल में सप्ताहांत से भारी बारिश हो रही है, जिससे सड़कों, घरों, स्कूलों, बिजली के खंभे और कई सरकारी बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है.'

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बाढ़ से कुल 40,723 लोग प्रभावित हुए हैं
  • मरने वालों की संख्या बढ़कर 395 हो गई
  • क्वाजुलु-नताल में सप्ताहांत से भारी बारिश हो रही
South Africa जानमाल की हानि बाढ़ Lives दक्षिण अफ्रीका floods
Advertisment
Advertisment