Advertisment

श्रीलंका: सरकार के खिलाफ No Confidence Motion, पलटेगी राजपक्षे के हाथ से बाजी?

भारत के एक और पड़ोसी देश में राजनीतिक उठा पटक तेज हो चली है. अब श्रीलंका में सरकार मुश्किल में है. अभी कुछ समय पहले ही पूरी कैबिनेट के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन हुए थे, जिसमें श्रीलंका सरकार की पूरी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया था.

author-image
Shravan Shukla
New Update
Srilanka Crisis

Srilanka( Photo Credit : File Pic)

भारत के एक और पड़ोसी देश में राजनीतिक उठा पटक तेज हो चली है. अब श्रीलंका में सरकार मुश्किल में है. अभी कुछ समय पहले ही पूरी कैबिनेट के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन हुए थे, जिसमें श्रीलंका सरकार की पूरी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया था. हालांकि अब दिक्कतें और भी बढ़ गई हैं, क्योंकि संयुक्त विपक्ष ने अब सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर ली है. विपक्षी दलों को एक साथ जोड़ने वाले राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के ही बागी सांसद उदय गम्मनपिला ने दावा किया है कि अब सरकार के खिलाफ पूरा विपक्ष एक हो चुका है और वो जरूरी संख्या बल भी जुटा चुका है. 

Advertisment

मुख्य विपक्षी दलों के एक साथ आने से मुसीबत में पड़ी सरकार

श्रीलंकाई सरकार से बर्खास्त किये गए बागी सांसद उदय गम्मनपिला ने दावा किया है कि अब श्रीलंका की सरकार अल्पमत में आ चुकी है और उसे सत्ता में रहने का कोई हक नहीं है. गम्मनपिला ने कहा कि कई सांसदों के सरकार से नाता तोड़ने और मुख्य विपक्ष समागी जन बालवेगया (एसजेबी), मार्क्सवादी जनता विक्मुथी पेरामुना (जेवीपी) और तमिल नेशनल एलायंस (टीएनए) के एक साथ आने से ऐसा संभव होने जा रहा है. यही वजह है कि विपक्ष अब सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंकने के बाद ही दम लेगा. उन्होंने कहा कि हमने एसजेबी से कहा है कि जब तक हमें 113 नहीं मिल जाते तब तक इंतजार करें. लेकिन फिलहाल अब हमारे पास 120 हैं.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान वापस आ सकते हैं पूर्व PM नवाज शरीफ, दस साल के लिए जारी किया पासपोर्ट

Advertisment

एक सांसद ने इकट्ठा कर लिया पूरा विपक्ष, राष्ट्रपति ने किया था बर्खास्त

जानकारी के मुताबिक, समागी जन बालवेगया (Samagi Jana Balawegaya party) ने अप्रैल की शुरुआत में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए हस्ताक्षर एकत्र करना शुरू किया था. इसके बाद उसे उदय गम्मनपिला का साथ मिला. जो उस समय तो सरकार के साथ थे, लेकिन देश में समस्याएं बढ़ने के बाद उन्होंने तत्कालीन वित्त मंत्री और राष्ट्रपति के छोटे भाई बासिल राजपक्षे की खुले तौर पर आलोचना की थी. इसके बाद उन्हें राजपक्षे ने बर्खास्त कर दिया था. अब वही उदय सरकार के लिए मुसीबत बन गए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि संयुक्त विपक्ष जल्द ही सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगा, जिसके पास होते ही सरकार गिर जाएगी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • श्रीलंका की सरकार की मुसीबत बढ़ी
  • बागी सांसद ने विपक्ष को किया एकजुट
  • पूरी कैबिनेट ने दे दिया इस्तीफा

Source : News Nation Bureau

Gotabaya Rajapaksa Sri Lanka श्रीलंका अविश्वास प्रस्ताव
Advertisment
Advertisment