Advertisment

रूस-यूक्रेन युद्ध में सीरियाई लड़ाकों की भर्ती, दिए जा रहे इतने डॉलरः रिपोर्ट का दावा

व्लादिमीर पुतिन अब सीरियाई लड़ाकों में दिलचस्पी दिखा रहे हैं जो शहरी लड़ाई में पहले से ही अनुभवी हैं ताकि रूसी सेना राजधानी कीव सहित यूक्रेनी शहरों पर कब्जा कर सकें.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Syrian Fighter in Ukraine

Syrian Fighter in Ukraine ( Photo Credit : Twitter)

Russia Ukraine War : एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूस अपनी सेना में सीरियाई लड़ाकों (Syria Fighter) की भर्ती कर रहा है. दरअसल मीडिया एजेंसी द कीव इंडिपेंडेंट कै दावा है कि रूस अब सीरियाई लड़ाकों की भर्ती अपनी सेना में कर रहा है. रूस इन्हें कीव को कब्जा करने की जंग में भेज रहा है. सीरियाई सरकार को गृहयुद्ध में लड़ने में मदद करने के लिए रूस वर्ष 2015 से सीरिया में काम कर रहा है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : खारकीव में न्यूक्लियर रिसर्च सेंटर पर अटैक, रूस की सेना ने दागे रॉकेट

व्लादिमीर पुतिन अब सीरियाई लड़ाकों में दिलचस्पी दिखा रहे हैं जो शहरी लड़ाई में पहले से ही अनुभवी हैं ताकि रूसी सेना राजधानी कीव सहित यूक्रेनी शहरों पर कब्जा कर सकें. अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि कुछ सीरियाई पहले से ही रूस में नए हमले की तैयारी कर रहे हैं. रूसी और यूक्रेनी सैनिकों के बीच लड़ाई 12 दिनों से चल रही है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में चार अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि अब मास्को उम्मीद कर रहा है कि शहरी युद्ध में सीरियाई लोगों की विशेषज्ञता कीव को कब्जाने में मदद कर सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है, यह कदम यूक्रेन में लड़ाई के संभावित बढ़ने की ओर इशारा करता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन में सीरियाई लड़ाकों की तैनाती, स्थिति या प्रयास के सटीक पैमाने के बारे में और क्या पता है, इस बारे में विस्तार से बताने से अधिकारियों ने इनकार कर दिया है.

सीरियाई मीडिया ने भी भर्ती को लेकर दी खबर

Advertisment

इस बीच सीरियाई मीडिया ने भी इस भर्ती की खबर दी है. सीरिया के डीयर एज़ोर में स्थित एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने देश के स्वयंसेवकों को एक बार में छह महीने के लिए यूक्रेन जाने और गार्ड के रूप में काम करने के लिए $ 200 और $ 300 के बीच की पेशकश की है. यूक्रेन पिछले 12 दिनों से रूसी हमलों का सामना कर रहा है, जिसने विशेषज्ञों को आश्चर्यचकित कर दिया है, जिन्हें लगता है कि रूस ने अभी तक यूक्रेन के खिलाफ अपनी सैन्य शक्ति को पूरी तरह से तैनात नहीं किया है.  अमेरिकी खुफिया ने पहले बताया था कि रूस 1,000 से अधिक भाड़े के सैनिकों को तैनात करेगा और शहरों पर कब्जा करने के लिए बमबारी करेगा.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • रिपोर्ट में दावा- अपनी सेना में सीरियाई लड़ाकों की भर्ती कर रहा है रूस
  • रूस इन लड़ाकों को कीव पर कब्जा करने के लिए जंग में भेज रहा है
  • गृहयुद्ध लड़ाई में मदद के लिए रूस वर्ष 2015 से सीरिया में कर रहा काम
russia ukraine war russia सीरिया लड़ाका रूस यूक्रेन युद्ध russia ukraine conflict russia-ukraine-live russia ukraine live news यूक्रेन रूस की जंग russia vs ukraine
Advertisment
Advertisment