Advertisment

चीन और ताइवान के बीच फिर बढ़ा तनाव, ताइवान के वायु क्षेत्र में घुसे 23 चीनी सैन्य विमान

China and Taiwan tension: चीन और ताइवान के बीच आए दिन तनाव की स्थित बनी रही है. ऐसा ही एक बार फिर से देखने को मिल रहा है. क्योंकि ताइवान ने दावा किया है कि उसने चीन के 23 सैन्य विमानों को अपनी वायु सीमा के पर ट्रैक किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Chinese Fighter Plane

Chinese Fighter Plane ( Photo Credit : Social Media)

China and Taiwan tension: ताइवान और चीन के बीच एक बार फिर से तनाव की स्थिति पैदा हो गई है. दरअसल, ताइवान न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने रविवार सुबह 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) के बीच ताइवान के आसपास 23 चीनी सैन्य विमानों और सात नौसैनिक जहाजों का पता लगाया है. एमएनडी के अनुसार, 23 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) विमानों में से 19 ने देश के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) के उत्तरी, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों में ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार किया था.

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM Modi Speech: 18 अंक की अहमियत से आपातकाल के 50 साल तक, जानें पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

जून में अब तक दिखे 300 से ज्यादा विमान

ताइवान समाचार के अनुसार, जवाब में, ताइवान ने विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और पीएलए गतिविधि पर नजर रखने के लिए तटीय-आधारित मिसाइल सिस्टम तैनात किए. इसके साथ ही 23 जून को, राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने इसे घेरने वाले 15 चीनी सैन्य विमानों और छह नौसैनिक जहाजों को ट्रैक किया. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि इस महीने अब तक ताइवान ने चीनी सैन्य विमानों को 324 बार और नौसैनिक/तटरक्षक जहाजों को 190 बार ट्रैक किया है. बता दें कि सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में वृद्धि करके ग्रे ज़ोन रणनीति का उपयोग बढ़ा दिया है.

ये भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Bail: फिलहाल जेल में ही रहेंगे अरविंद केजरीवाल, जमानत पर इस दिन सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

चीन कर रहा उकसावे की कार्रवाई

बता दें कि ग्रे ज़ोन रणनीति को "स्थिर-राज्य निरोध और आश्वासन से परे प्रयासों की एक श्रृंखला या प्रयास के रूप में परिभाषित किया गया है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े उपयोग का सहारा लिए बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है." यह नवीनतम घटना हाल के महीनों में चीन द्वारा इसी तरह की उकसावे की गणनीति को दर्शाती है. चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियाँ बढ़ा दी हैं, जिनमें ADIZ में नियमित हवाई और नौसैनिक घुसपैठ भी शामिल है. चीन की विदेश नीति में ताइवान लंबे समय से एक विवादास्पद मुद्दा रहा है. चीन ताइवान पर अपनी संप्रभुता का दावा करता रहता है, इसे अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है.

ये भी पढ़ें: संसद परिसर में इंडिया ब्लॉक के नेताओं का विरोध प्रदर्शन, जानें संसद सत्र के पहले दिन क्यों जताई नाराजगी?

इस बीच, एक उपग्रह ले जाने वाले चीनी रॉकेट को शनिवार को दक्षिण ताइवान के ऊपर से गुजरते हुए देखा गया. ताइवान के रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने कहा, केंद्रीय समाचार एजेंसी (सीएनए) ताइवान ने बताया है कि चीनी रॉकेट को चीन के सिचुआन में ज़िचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से दोपहर 3 बजे (स्थानीय समय) लॉन्च किया गया था. ताइवान के एमएनडी के अनुसार, जब रॉकेट ताइवान के ऊपर से गुजरा तो वह पहले ही पृथ्वी के वायुमंडल को छोड़ चुका था.

Source : News Nation Bureau

China and Taiwan tension Chinese military Chinese military planes Taiwan invasion plan International news in Hindi world news in hindi
Advertisment
Advertisment