Advertisment

अमेरिका के आयोवा में टॉरनाडो ने बरपाया जमकर कहर, 5 लोगों की मौत, तबाही का नजारा देख कांप जाएंगे!

अमेरिका के आयोवा में टॉरनाडो ने जमकर कहर बरपाया है. बवंडरों की वजह से ग्रीनफील्ड में बड़े पैमाने पर तबाही मची, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग घायल हो गए. मारे गए लोगों के नाम और उम्र के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
IOWA Tornado

अमेरिका के आयोवा में बवंडर का कहर( Photo Credit : Social Media)

Tornadoes Hit Iowa: अमेरिका के आयोवा में टॉरनाडो ने जमकर कहर बरपाया है. बवंडरों की वजह से ग्रीनफील्ड में बड़े पैमाने पर तबाही मची, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग घायल हो गए. मारे गए लोगों के नाम और उम्र के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है. 100 से ज्यादा बिल्डिंगों को नुकसान पहुंचा है. वहीं बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए हैं. हर तरफ टॉरनाडो की वजह से मची तबाही के दृश्य दिख रहे हैं, जिन्हें देखकर आप कांप जाएंगे!

Advertisment

आयोवा डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक सेफ्टी ने बताया कि मंगलवार को आए टॉरनाडो ने ग्रीनफील्ड इलाके में चार लोगों की जान ले ली, जबकि एडम्स काउंटी शेरिफ के ऑफिस ने दावा किया कि पांचवीं पीड़ित कार सवार एक महिला की टॉरनाडो की चपेट में आने से मौत हो गई. बताया जा रहा है कि टॉरनाडो पीड़ितों की संख्या और भी अधिक हो सकती है. बवंडर ने शहर में बिजली पैदा करने वाले कई पवन टर्बाइनों को भी ध्वस्त कर दिया, जिसकी वजह से कई हिस्सों में हजारों लोगों के यहां बिजली गुल रही. 

आयोवा की गवर्नर किम रेनॉल्ड्स ने बताया कि वबंडर की वजह से ग्रीनफील्ड शहर का अधिकांश हिस्सा तबाह हो गया है. ग्रीनफील्ड में आए बवंडर की अधिकतम गति 135 मील प्रति घंटे तक पहुंच गई थी. ग्रीनफील्ड में एडेयर काउंटी मेमोरियल अस्पताल बुरी तरह से डैमेज हो गया. सैकड़ों इमारतों भी डैमेज हो गई हैं. 

यहां देखें- ग्रीनफील्ड में टॉरनाडो ने कैसे मचाई तबाही

Advertisment

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर @accuweather ने ग्रीनफील्ड में टॉरनाडो ने किस तरह से तबाही मचाई, उसे देखा जा सकता है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे वबंडर ने ग्रीनफील्ड में घरों, पेड़ों और गाड़ियों को तबाह कर दिया. साथ ही एक अन्य वीडियो @ReedTimmerUSA ने पोस्ट किया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि टॉरनाडो कितना भयंकर था.

यहां देखें- कितना भयानक था वबंडर

Advertisment

पिछले 24 घंटों में आयोवा, नेब्रास्का, मिसौरी, ओक्लाहोमा, विस्कॉन्सिन और मिनेसाटा में बवंडर आने की सूचना है, जिनमें से अधिकांश रिपोर्ट आयोवा से आई है. नेशनल वेदर सर्विस के अनुसार, मंगलवार को 26 बवंडर आए. इनमें से कम से कम 21 बवंडर आयोवा में शाम 5:44 बजे से रात 11 बजे के बीच पर आए. 

मंगलवार को टेक्सास से मिशिगन तक, यहां तक कि न्यू इंग्लैंड में भी कम से कम 329 भयंकर तूफानों की सूचना मिली. मौसम के अभी और भी खराब होने की आशंका जताई जा रही है. बवंडर, आंधी और बड़े ओलों का सबसे ज्यादा खतरा टेक्सास, ओक्लाहोमा, अर्कांसस और लुइसियाना में होगा, जिसमें डलास, वेको, एबिलीन, लिटिल रॉक और श्रेवेपोर्ट जैसे प्रमुख शहर शामिल हैं. मेम्फिस, नैशविले, लुइसविले, सिनसिनाटी, पिट्सबर्ग, बफ़ेलो और रोचेस्टर में भी भयंकर हवाएं चल सकती हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

America News Tornado in Iowa Tornado News
Advertisment
Advertisment