Advertisment

Russia: रूस और उत्तर कोरिया के बीच चार साल बाद फिर जुलाई से चलेगी ट्रेन, कोविड के कारण बधित हुई थी सेवाएं

रूस और उत्तर कोरिया के बीच रिश्तें काफी मजबूत हो रहे हैं. इस बीच रूस ने फैसला किया है कि चार साल बाद दोबारा दोनों देशों के बीच ट्रेन सेवाएं बहाल की जाएंगी. कोविड के कारण यह ठप हो गई थी.

author-image
Publive Team
New Update
Russia to North Korea Train

Russia to North Korea Train ( Photo Credit : Social Media)

रूस और उत्तर कोरिया के बीच रिश्तें काफी घनिष्ठ हैं. द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत करने के लिए रूस ने एक बड़ा फैसला किया है. रूसी मीडिया एजेंसी का कहना है कि कोविड के कारण ठप पड़ी रेलवे सेवा चार साल बाद एक बार फिर से शुरू होने वाली है. इसकी शुरुआत जुलाई में होगी. रूसी गवर्नर ओलेग कोझेम्याको के हवाले से रूसी मीडिया एजेंसी ने बताया कि ट्रेनें रूस के व्लादिवोस्तोक शहर से उत्तर कोरिया के रासोन तक चलेंगी. एक कार्यक्रम में गवर्नर कोझेम्याको ने कहा कि अब लोग व्लादिवोस्तोक से ट्रेन में सवार होंगे और सीधे डीपीआरके जाएंगे. इस दौरान लोग वहां की सुंदरता, प्रकृति, संस्कृतिस रीति-रिवाजों और परंपराओं के बारे में जानेंगे. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: स्पीकर बनते ही ओम बिरला का धमाकेदार भाषण, इमरजेंसी पर कांग्रेस को घेरा, बोले- संविधान की भावना को कुचला

रूसी राष्ट्रपति पुतिन हाल ही में उत्तर कोरिया के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने तानाशाह किम-जोंग उन के साथ मुलाकात की. दौरे के दौरान उनके बीच काफी नजदीकियां दिखाई दी. दोनों नेताओं ने एक दूसरे को गिफ्ट दिए. पुतिन ने किम को कार तो किम ने पुतिन को दो डॉग दिए थे. लिमोजिन ऑरस सीनेट कार बेहद खास है. इसे रूसी रॉल्स रायल भी कहा जाता है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें पुतिन कार चलाते दिख रहे थे. किम उनके बगल वाली सीट पर बैठे थे. वीडियो से रूस और उत्तर कोरिया के घनिष्ठ संबंधों का संदेश दिया जा रहा था. वीडियो में दोनों नेता काली बख्तरबंद गाड़ी में बैठे हुए हैं. दोनों बातचीत करते-करते हंस भी रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: J&K Encounter: जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

Advertisment

जानें कार की खासियत

रूसी राष्ट्रपति अगर अपने खास दोस्त को कोई कार गिफ्ट कर रहे हैं तो निश्चित है कि वह बेहद खास होगी. कंपनी की स्थापना पुतिन के लिए ही साल 2018 में हुई थी. दरअसल, राष्ट्रपति पुतिन के काफिले में इस्तेमाल किए जाने के लिए एक कार बनाने के निर्देश दिए गए थे. इस कंपनी का संचालन रूस का सेंट्रल साइंटिफिक रिसर्च ऑटोमोबाइल एंड ऑटोमोटिव इंजन इंस्टीट्यूट करता है. यह सेडान कार तीन मॉडल में आती है. पहला- स्टैंडर्ड सीनेट, सीनेट लॉन्ग और सीनेट लिमोसिन. यह एक बख्तरबंद कार है. इसमें 4.4 लीटर ट्विन-टर्बो V8 का इस्तेमाल किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कार के इंजन को पोर्श की मदद से विकसित किया गया है. इस कार में वह सभी सुविधाएं हैं, जो अन्य देशों के राष्ट्रपतियों के कार में होती है. हालांकि, किम के लिए गाड़ी को कैसे मॉडिफाई किया गया है, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है.

Source : News Nation Bureau

russia Kim Jong Un North Korea Russia North Korea relations putin Russia North Korea Train Russia North Korea
Advertisment
Advertisment