Advertisment

कैरिबियाई देशों के लिए तूफान ‘बेरिल’ बना खतरा, तेज बारिश और आंधी के लिए जारी हुई चेतावनी

अटलांटिक सागर बेरिल में तूफान खतरा बढ़ रहा है. कैरिबियाई देशों में इसके लिए चिंता बढ़ गई है. तेज बारिश और तेज हवाओं को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

Advertisment
author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Tropical Storm

Tropical Storm ( Photo Credit : Freepik)

Advertisment

अटलांटिक सागर में बेरिल तूफान का खतरा बढ़ता जा रहा है. तूफान के कारण कैरिबियाई देशों के लिए चिंता बढ़ गई है. यह अटलांटिक का दूसरा तूफान है. रविवार तक यह अपने चरम पर पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने क्षेत्र में भारी बारिश और तेज हवाओं को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने लोगों से आग्रह किया है कि तूफान से बचाव के लिए आवश्यक तैयारी कर लें. चक्रवात बेरिल फिलहाल विंडवर्ड द्वीप समूह से 1100 मील पूर्व-दक्षिणपूर्व में स्थित है. बेरिल लगातार पश्चिम की ओर बढ़ता जा रहा है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें: CM के दिल्ली रवाना होते ही इन नेताओं की बढ़ी जिम्मेदारी, सियासत में कुछ बड़ा होने का संकेत

बेरिल से विंडवर्ड द्वीप समूह के प्रभावित होने की आशंका
राष्ट्रीय तूफान केंद्र की मानें तो तूफान फिलहाल 18 मील प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. इसके हवा की अधिकतम स्पीड 40 मील प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. रविवार को दोपहर तक यह खतरनाक हो सकता है. आशंका है कि रविवार देर रात या फिर सोमवार सुबह तक बेरिल से विंडवर्ड द्वीप समूह प्रभावित हो सकता है. द्वीपों और बारबाडोस में 3 से 6 इंच तक की बरसात हो सकती है. मौमस विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिन तेज बारिश और आंधी आ सकती है.  

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 Prize Money : टी20 वर्ल्ड कप के विजेता टीम पर होगी पैसों की बारिश, प्राइज मनी जानकर हो जाएंगे हैरान

Advertisment

मध्य अमेरिका में हो रही बारिश
अधिकारियों ने बताया कि बेरिल तूफान में बदल सकता है. 3 से 6 इंच बारिश के कारण जलभराव हो सकता है. यह कैरिबियन द्वीप समूह को कवर करता है. मौसम विभाग का कहना है कि हो सकता है कि तूफान मध्य अमेरिका, मैक्सिको की खाड़ी, मैक्सिको, टेक्सास या फिर फ्लोरिडा की ओर मुड़ सकता है. अटलांटिक में दो अलग-अलग क्षेत्रों की निगरानी की जा रही है. कैरिबियाई क्षेत्र के कारण आशंका है कि मध्य अमेरिका में भारी बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 Prize Money : टी20 वर्ल्ड कप के विजेता टीम पर होगी पैसों की बारिश, प्राइज मनी जानकर हो जाएंगे हैरान

Source : News Nation Bureau

Tropical Storm Beryl Caribbean countries
Advertisment
Advertisment