Advertisment

US Elections 2024: 'अबकी बार 400 पार..' ट्रंप समर्थकों का दावा! समझिए चुनावी गणित.. इतिहास और बहुत कुछ

अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में हुए 'गोली कांड' के बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सुर्खियों में हैं. इसी बीच पिछले हफ्ते हुए पार्टी अधिवेशन के बाद ट्रंप के समर्थक, 400 से ज्यादा इलेक्टोरल वोट हासिल कर भारी चुनावी जीत का दावा पेश कर रहे हैं.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
modi

modi ( Photo Credit : NEWS NATION)

U.S. Presidential Elections 2024: अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में हुए 'गोली कांड' के बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सुर्खियों में हैं. इसी बीच पिछले हफ्ते हुए पार्टी अधिवेशन के बाद ट्रंप के समर्थक, 400 से ज्यादा इलेक्टोरल वोट हासिल कर भारी चुनावी जीत का दावा पेश कर रहे हैं. यानि अगर पीएम मोदी की भाषा में समझें तो, अब अमेरिका में 'अबकी बार 400 पार' का नारा गूंज रहा है. अगर प्रेसीडेंसी पर गौर करें तो, अमेरिका के 50 राज्यों में कुल 538 सीटें हैं, जिसमें से राष्ट्रपति पद जीतने के लिए तकरीबन 270 चुनावी वोटों की आवश्यकता है. फिलहाल की स्थिति में डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों इस चुनाव में तकरीबन 20 राज्यों को अपने पक्ष में मान रहे हैं. वहीं बचे हुए 10 राज्य किसी भी तरफ जा सकते हैं...

Advertisment

ये है अमेरिका की चुनावी गणित...

बता दें कि, सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य कैलिफोर्निया के पास कुल 54 इलेक्टोरल वोट हैं, इनमें से 52 प्रतिनिधि और दो सीनेटर हैं. वहीं सबसे कम आबादी वाले राज्य यानी व्योमिंग में केवल तीन इलेक्टोरल वोट हैं, जिसमें एक प्रतिनिधि है और दो सीनेटर हैं. 

कैलिफोर्निया ने आखिरी बार अमेरिका के 40वें अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के कार्यकाल में रिपब्लिकन को वोट दिया था, मगर साल 1992 में बिल क्लिंटन द्वारा इसे पलट देने के बाद ये डेमोक्रेटिक का गढ़ बन गया है.

Advertisment

क्या कहता है चुनावी सर्वे?

हालिया सर्वेक्षण से पता चलता है कि, ट्रंप के नेतृत्व में रिपब्लिकन 251 इलेक्टोरल वोट जीतने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. बहुमत का आंकड़ा 270 तक पहुंचने के लिए उन्हें लगभग आधा दर्जन राज्यों में से केवल 19 वोटों की आवश्यकता है. इसके लिए ट्रंप 10 इलेक्टोरल वोट वाले पेंसिल्वेनिया, या फिर कोई भी दो अन्य राज्य जैसे- मिशिगन 15 और नेवादा 6, एरिजोना 11 और विस्कंसिन 10 को चुनावी गणित में बैठा कर जीत सकते हैं.  

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का 400 पार वाला इतिहास

Advertisment

गौरतलब है कि, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में मात्रा कुछ ही ऐसे चुनाव रहे हैं, जिनमें उम्मीदवार 400 पार हासिल करने में सफल रहा हो.. इसमें सबसे बड़ी जीत साल 1984 में हुई थी, जब रोनाल्ड रीगन ने डेमोक्रेटिक वाल्टर मंडेल के खिलाफ 525 इलेक्टोरल वोट जीते थे. इसके बाद जॉर्ज बुश सीनियर ने भी 1988 में भारी जीत हासिल की थी. 

साल 1992 से किसी भी उम्मीदवार ने 400 इलेक्टोरल वोटों को पार नहीं किया है. हालांकि अब ट्रंप का 400 पार का दावा हकीकत में तबदील होता नजर आ रहा है. 

Source : News Nation Bureau

Donald Trump Trumpists US Presidential Elections US Elections
Advertisment
Advertisment