Advertisment

Earthquake: एक बार फिर भूकंंप से दहला तुर्किए, अब तक 1600 लोगों ने गंवाई जान

तुर्की के साथ सीरिया में 12 घंटे के अंदर भूकंप का दूसरा झटका महसूस किया गया. भारतीय समय के अनुसार, शाम लगभग चार बजे दूसरा बार धरती  डोलने लगी.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
earthquake in Turkey

earthquake in Turkey,( Photo Credit : @ani)

Earthquake In Turkey:  तुर्किए के साथ सीरिया में 12 घंटे के अंदर भूकंप का दूसरा झटका महसूस किया गया. भारतीय समय के अनुसार, शाम लगभग चार बजे दूसरा बार धरती  डोलने लगी. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.6 थी. इस भूकंप का  केंद्र एल्बिस्तान था. तुर्किए और सीरिया में अब तक 1600 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.  गौरतलब है कि तुर्किए और सीरिया में सोमवार को सुबह के समय 7.8 तीव्रता का भीषण भूकंप आया. यहां पर अब तक 1300 लोगों की मौत होने के साथ 5,380 लोग घायल हो गए. भूकंप में 2818 इमारतें जमींदोज हो चुकी हैं. मलबे से अब तक 2470 लोगों को निकाला जा चुका है.

Advertisment

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अभी भी हजारों लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. इस दौरान बड़े स्तर पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है. तुर्किए के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने भूंकप से संबंधित आपात बैठक ली है. इस दौरान भूकंप पीड़ितों को हरसंभव मदद का ऐलान किया गया है.

Advertisment

तुर्किए में सोमवार को भूकंप के तेज झटकों ने कई गगनचुंबी इमारतों को जमींदोज कर दिया. सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे है. इसमें देखा जा सकता है कि इस तरह से इमारतें मिनटों में जमींदोज हो गईं. भूकंप के तेज झटकों का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि तुर्की के 10 प्रांतों में 2800 से अधिक इमारतें ढह गईं. सुबह आए भूकंप की तीव्रता 7.8 थी. अभी तक तुर्किए राष्ट्रपति ने भूकंप से मरने वालों की संख्या 912 बताई है. हालांकी मरने वालों का आंकड़ा अधिक हो सकता है. 

सीरिया में भी भूकंप का असर दिखाई दिया. यहां के कई शहरों में तीव्र भूकंप झटके महसूस हुए. सोशल मीडिया पर कई वीडियो में देखा जा सकता है कि कई इमारतें भूकंप के झटकों को सह न सकीं. लोग जान बचाकर भाग रहे हैं. प्रशासन प्रभावित जगहों पर मदद पहुंचाने का प्रयास कर रहा है.

 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  •  दोबारा आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.6 थी.
  •  सुबह के समय 7.8 तीव्रता का भीषण भूकंप आया
  • मलबे से अब तक 2470 लोगों को निकाला जा चुका है
Turkey earthquake newsnation earthquake turkey earthquake damage Earthquake in turkey earthquake in turkey today Turkey news newsntaiontv Turkey
Advertisment
Advertisment