Advertisment

तुर्की ने हमास प्रमुख को दिया अल्टीमेटम, कहा- जल्दी छोड़ें देश...

तुर्की ने हमास प्रमुख से कहा कि वह जल्द से जल्द देश छोड़ दें नहीं तो दिक्कत हो सकती है. इस आदेश के बाद हमास के प्रमुख हानिया इस्माइल की बेचैनी बढ़ गई है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
Hamas chief Ismail Haniya

हमास प्रमुख इस्माइल हानिया( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

इजराइल और हमास के बीच युद्ध खत्म नहीं हो रहा है. इस युद्ध में अब तक कई हजार लोगों की जान जा चुकी है. इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि तुर्की ने हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो के चीफ को देश छोड़ने का आदेश जारी कर दिया है. तुर्की ने हमास प्रमुख इस्माइल हानिया को साफ तौर पर बाहर का रास्ता दिखा दिया है. हानिया के बारे में दावा किया जा रहा था कि वह कतर में है और काफी समय से कतर में रह रहा है. लेकिन इन दावों के बीच खबर सामने आई है कि वह कतर में नहीं बल्कि तुर्की में है. 

Advertisment

इजराइल पर हमले का मास्टरमाइंड

यह भी बताया गया है कि जिस दिन हमास ने इजराइल पर हमला किया था उस दिन वह तुर्की में था. आपको बता दें कि उसे इजराइल पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड माना जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक जानकारी सामने आई है कि उसने ही पूरा प्लान बनाया था.

ये भी पढ़ें- जंग के बीच बाइडन ने नेतन्याहू को किया फोन, गाजा में मानवीय सहायता पर की बात

कैसे बना हमास का प्रमुख?

आपको बता दें, हनिया ने हमले से कुछ दिन पहले कहा था कि हमने अब अपने लोगों पर हो रहे अत्याचारों और पश्चिमी समर्थन को लेकर सब कुछ खत्म करने का फैसला किया है, ताकि दुश्मन समझ जाए कि उन्हें जिम्मेदार ठहराए बिना वे अब नहीं रह सकते. इस्माइल हनिया का जन्म गाजा में ही हुआ था, वह एक शरणार्थी था, पढ़ाई के दौरान ही इस्माइल हनिया हमास में शामिल हो गया और बाद में 2006 में फिलिस्तीन का प्रधानमंत्री बना. हालांकि कुछ साल पहले वह फिलिस्तीन से भाग गया था.

हनिया हमास के प्रमुख हैं. जैसा कि आप जानते हैं कि हमास एक आतंकवादी संगठन है, जिसकी स्थापना 1987 में हुई थी. इज़राइल, अमेरिका और कई यूरोपीय देशों ने हमास को आतंकवादी संगठन घोषित कर चुके हैं.

Source : News Nation Bureau

hamas vs israel Ismail Haniyeh Israel Palestine Israel hamas attack on israel Israel Palestine war hamas leader Who is hamas leader
Advertisment