Advertisment

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की और सीरिया में भूकंप से अब तक 15,000 से अधिक लोगों की मौत

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की और पड़ोसी देश सीरिया में आए शक्तिशाली भूकंप ने अब तक 15 हजार से अधिक लोगों की जान ले ली है. हैरान करने वाली बात यह है कि इस जलजले में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Turkey Syria Earthquake

Turkey Syria Earthquake( Photo Credit : फाइल पिक)

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की और पड़ोसी देश सीरिया में आए शक्तिशाली भूकंप ने अब तक 15 हजार से अधिक लोगों की जान ले ली है. हैरान करने वाली बात यह है कि इस जलजले में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस आपदा में 50 हजार से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. राहत व बचाव कार्य के लिए कई टीमें मलबे से लोगों को निकालने में जुटी हुई हैं. माना जा रहा है कि मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है. क्योंकि अभी बड़ी संख्या में लोग इमारतों के मलबे में दबे हुए हैं. वहीं, भारत समेत अमेरिका और चीन जैसे देशों ने तुर्की और सीरिया के लिए राहत सामग्री और अन्य सहायता भेजी है.

Advertisment

वहीं, केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन हिंडन एयरबेस, गाजियाबाद पहुंचें। वहां से तुर्की में आए भयंकर भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद के लिए भारतीय वायु सेना C17 ग्लोबमास्टर विमान को चिकित्सा, राशन, राहत उपकरणों और NDRF टीम के साथ तुर्की के लिए रवाना किया गया। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबंधित अधिकारियों को तुर्की में भूकंप से प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से इस घटना पर दुख व्यक्त किया है.  गाजियाबाद हिंडन एयरबेस से केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि आज NDRF बचाव दल की तीसरी टीम जा रही है, उनके साथ सभी आवश्यक उपकरण भी भेजा जा रहा है.

PM Modi Lok Sabha Speech: राहुल बोले, पीएम मोदी ने उनके इन सवालों का जवाब नहीं दिया 

Advertisment

एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल ने कहा कि पहली टीम कल सुबह 3 बजे रवाना हुई और 11 बजे तुर्की पहुंची। दूसरी टीम शाम को 8 बजे वहां पहुंची। कुल 7 वाहन, 101 बचावकर्ता जिसमें 5 महिला बचावकर्मी और 4 खोजी कुत्ते शामिल हैं। ये टीमें पहले से ही ऑपरेशन में हैं.

Source : News Nation Bureau

Turkey-Syria Earthquake
Advertisment
Advertisment