Advertisment

Turkey में फिर कांपी धरती, भूकंप से इंडियन आर्मी के अस्पताल में आईं दरारें

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की में कुदरत का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां आज यानी सोमवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके इतने जबरदस्त थे कि भारतीय सेना के अस्पताल में दरारें पड़ गईं

author-image
Mohit Sharma
New Update
Turkey Syria Earthquake

Turkey-Syria Earthquake( Photo Credit : फाइल पिक)

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की में कुदरत का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां आज यानी सोमवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके इतने जबरदस्त थे कि भारतीय सेना के अस्पताल में दरारें पड़ गईं. हालांकि इस दौरान किसी तरह की जनहानि की कोई खबर नहीं  मिली है, लेकिन कुछ जगहों पर नुकसान की खबर सामने आई हैं. भूकंप आते ही लोग अपने घरों और सरकारी इमारतों से निकलकर बाहर की ओर भागे और घंटों तक वापस आने भीतर आने की हिम्मत नहीं जुटा सके. लोगों में भूकंप को लेकर खौफ इस कदर है कि वो घरों को छोड़कर टेंट में रह रहे हैं. वहीं, इंडियन आर्मी के जवान भी इमारतों की जगह टेंट में ही रह रहे हैं और लोगों से भी ऐसा ही करने की अपील कर रहे हैं. 

Advertisment

Retail Inflation Rate: RBI की लिमिट से बाहर निकली महंगाई! जनवरी में 6.52 प्रतिशत रही इंफ्लेशन

भूकंप से भारी तबाही

आपको बता दें कि तुर्की और उसका पड़ोसी देश सीरिया ( Turkey-Syria Earthquake ) में हाल ही में भूकंप से भारी तबाही देखने को मिली है. यहां भूकंप ने कहर परपाया है, जिसमें अब तक 36 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जबकि घायल होने वालों का भी आंकड़ा कई हजारों में हैं. माना जा रहा है कि अभी मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है. मौके पर राहत व बचाव कार्य अभी जारी है. मलबे से लगातार शवों और घायलों को निकाला जा रहा है. 

Advertisment

उत्तर-पश्चिमी सीरिया में एक हफ्ते पहले आए भीषण भूकंप के कारण कुल 4,300 लोगों की मौत और 7,600 के घायल होने की खबर है, संयुक्त राष्ट्र की एक राहत एजेंसी ने सोमवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मानवीय मामलों के कोऑर्डिनेशन के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा रिपोर्ट की गई टैली में सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों की स्थिति शामिल नहीं है. एजेंसी ने कहा कि रविवार तक सबसे ज्यादा मौत और घायल होने वाला जिला हारिम है, इसके बाद उत्तर पश्चिमी सीरिया में आफरीन और जेबेल समन हैं. सीरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार रात एक अपडेट में कहा कि देश में 1,414 लोग मारे गए हैं और 2,349 घायल हुए हैं। इस बीच, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि भूकंप ने सरकार और विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में लगभग 5,329 लोगों की जान ले ली है.

Source : News Nation Bureau

Turkey earthquake News Turkey-Syria Earthquake turkey earthquake death toll
Advertisment
Advertisment