Advertisment

UK Election: 14 साल बाद सत्ता में वापसी कर सकती है लेबर पार्टी, अपनी सीट बचाना भी प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए चुनौती

ब्रिटेन में कल आम चुनाव होने वाले हैं. प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी को इस पर 14 साल बाद हार का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा दावे कई ब्रिटिश सर्वे रिपोर्ट में किए जा रहे हैं. विपक्षी लेबर पार्टी को लंबे अरसे बाद वापसी हो सकती है.

Advertisment
author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Rishi Sunak

Rishi Sunak( Photo Credit : twitter)

Advertisment

UK Election: ब्रिटेन में कल आम चुनावों के लिए मतदान होंगे. भारतवंशी प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के ऊपर इस पर बार सत्तारूढ़ पार्टी का दारोमदार है. हालांकि, जल्द चुनाव कराने का उनका दांव फेल होता दिख रहा है. चुनाव से पहले कई सर्वे सामने आए हैं, जो सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के लिए चौंकाने वाले हैं. पार्टी का इस बार आम चुनावों में सफाया हो सकता है. एक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, सुनक की पार्टी अधिकतम 117 सीटें ही जीत पाएगी. वहीं, दूसरे सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में 365 जीतने वाली कंजरवेटिव पार्टी इस बार 53 सीटों पर सिमट सकती है. रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि कीर स्टारमर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी 425 से 516 सीट जीत सकती है. 

Advertisment

अपनी सीट भी हार सकते हैं सुनक
अब सवाल है कि जब सुनक लोकप्रियता के मामले में लेबर पार्टी से 20 अंक पीछे थे तो उन्होंने समय पूर्व चुनाव क्यों घोषित कर दिए. एक सर्वे रिपोर्ट की मुताबिक, इस बार ऋषि सुनक खुद अपनी सीट भी हार सकते हैं. सुनक रिकमोंड सीट से जीतकर संसद पहुंचे हैं. अगर मान लीजिए सुनक अपनी सीट भी हार गए तो ब्रिटेन के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि कोई सिटिंग प्रधानमंत्री अपनी सीट हार जाए. बता दें, पूर्व मंत्री लॉर्ड गोल्डस्मिथ का आरोप है कि सुनक संभावित हार के बाद अमेरिका शिफ्ट हो जाएंगे. हालांकि, तमाम आरोपों को कंजरवेटिव पार्टी और सुनक ने निराधार बताकर खारिद कर दिया है. 

पढ़ें पूरी खबर- UK: भारतवंशी PM ऋषि सुनक को ही नहीं मिल रहा भारतीयों का समर्थन, 65% भारतीय खिलाफ, बोले- हमारे लिए क्या किया

कंजरवेटिव पार्टी में अंतरकलह हावी
कंजरवेटिव पार्टी में अंतरकलह बहुत जोर है. पार्टी में कई नेता सुनक के विरोधी खेमे में शामिल हो गए हैं, जो सुनक से सत्ता छीनना चाहते हैं. पांच मुख्य नेताओं की बात करें तो उनमें पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, पूर्व गृहमंत्री प्रीति पटेल, पूर्व गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन, राज्य मंत्री केमी बेडनॉच और वर्तमान गृहमंत्री जेम्स क्लेवरली शामिल हैं.  

Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- UK: ‘मैं हिंदू हूं, भगवतगीता से मुझे बहुत प्रेरणा मिलती है’, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने की सनातन धर्म पर खुलकर बात

लेबर पार्टी ने कहा- भारत से रिश्ते रि-लॉन्च करेंगे
लेबर पार्टी के सांसद और ब्रिटिश शैडो विदेश मंत्री डेविड लैमी का कहना है कि अगर हम सत्ता में आएंगे तो भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को प्राथमिकता देंगे और इस पर विस्तार से बात करेंगे. लंदन में आयोजित इंडिया ग्लोबल फोरम में डेविड ने कहा कि सुनक की पार्टी 2010 से सत्ता में है. अब तक कितनी दिवाली बीत गई पर अब तक एफटीए साइन नहीं हो पाया. भारत के साथ रिश्तों को रिलॉन्च करने की सख्त जरूरत हैं. लेबर पार्टी इसके लिए तैयार है.

पढ़ें पूरी खबर- UK: मंदिरों के इर्द-गिर्द घूम रही ब्रिटेन की राजनीति, PM सुनक के अलावा विपक्षी नेता भी कह रहे- जय स्वामीनारायण

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Rishi Sunak uk election 2024 Conservative Party Labour Party UK Election Prime Minister Rishi Sunak
Advertisment
Advertisment