Advertisment

ब्रिटेन में गुरुवार को ही क्यों होता है आम चुनाव? UK Election में क्या है मतदान का तरीका?

UK Election Results: ब्रिटेन में फर्स्ट पास दी पोस्ट सिस्टम इस्तेमाल होता है यानी जिसे सबसे ज्यादा वोट मिलते हैं वही जीतता है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
UK Election Results

UK Election Results( Photo Credit : File Pic)

UK Election Results: ब्रिटेन में आम चुनाव कैसे होते हैं? पूरे यूनाइटेड किंगडम को 650 चुनाव क्षेत्रों में बांटा जाता है और हर एक से एक सांसद चुना जाता है. सांसद का काम होता है स्थानीय लोगों का प्रतिनिधित्व करना. ज्यादातर उम्मीदवार पार्टियों की ओर से लड़ते हैं. मुख्य पार्टियां हैं कंजर्वेटिव और लेबर, लेकिन कुछ आजाद भी लड़ते हैं. आमतौर पर चुनाव गुरुवार को होता है. किसी को नहीं पता कि ऐसा क्यों है? वोटिंग एक ही दिन सुबह 7:00 बजे से रात 10:00 बजे के बीच होती है. एक व्यक्ति एक ही वोट डाल सकता है, लेकिन 18 साल से कम उम्र के लोग और जेल में बंद कैदी वोट नहीं डाल सकते. ब्रिटेन में फर्स्ट पास दी पोस्ट सिस्टम इस्तेमाल होता है यानी जिसे सबसे ज्यादा वोट मिलते हैं वही जीतता है.

Advertisment

मतदान संपन्न होते ही मतगणना शुरू हो जाती है और रात को ही चुनाव के नतीजे आने लगते हैं. जीतने वाली पार्टी के नेता को प्रधानमंत्री बनने का न्योता दिया जाता है. प्रधानमंत्री को ये फैसला लेने का अधिकार होता है कि चुनाव कब करवाने हैं, लेकिन पिछले चुनाव के 5 साल के अंदर चुनाव करवाना जरूरी होता है. अगर किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है तो हंग पार्लियामेंट बन जाती है. सबसे बड़ी पार्टी अल्पमत की सरकार बना सकती है, लेकिन उसे कानून बनाने के लिए दूसरी पार्टियों के समर्थन और वोट की जरूरत होती है या फिर बाकी पार्टियों के साथ मिलकर गठबंधन वाली सरकार बनाई जा सकती है. तो इस तरह से बनती है सरकार.

तो अब ये भी जान लेते हैं कि कौन सी वो प्रमुख पार्टिया हैं, जिनके बीच मुकाबला हुआ? सेंटर राइट विचारधारा वाले कंजर्वेटिव पार्टी साल 2010 से सत्ता में थी. फिर से अगले 5 साल के लिए सरकार बनाना चाहती थी. साल 2022 में पहले ब्रितानी एशियाई प्रधानमंत्री बनने वाले भारतीय मूल के ऋषि सुन्नक इसका नेतृत्व कर रहे थे. सेंटर लेफ्ट विचारधारा वाले लेबर पार्टी का नेतृत्व की स्टारवर कर रहे थे और 2019 में इस पार्टी को अपने इतिहास के सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ा था. सेंटर लेफ्ट विचारधारा वाला पार्टी लिबरल डेमोक्रेट भी कमान की कमान ऐड डेवी के हाथ में है. वो 2010 से 2015 में गठबंधन वाली सरकार का हिस्सा रह चुके हैं. लेकिन इस वजह से इस पार्टी ने अपना जनाधार खो दिया. खासकर लेफ्ट विचारधारा वाले वोटर इससे छिटक गए. 

Source : News Nation Bureau

UK Election britain election uk election results
Advertisment
Advertisment