Advertisment

UK Election Results: सुनक ने मानी हार, ब्रिटेन के अगले PM होंगे कीर स्टार्मर, जानें भारत को लेकर क्या है रुख

UK Election Results: यूके में लेबर पार्टी प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है. अब तक 650 में 585 सीटों पर रिजल्ट का लेकर चुनाव परिणाम का ऐलान हो चुका है.  

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
RISHI sunak and Keir Starmer

RISHI sunak and Keir Starmer( Photo Credit : social media)

यूके आम चुनाव में ऋषि सुनक ने अपनी हार स्वीकार कर ली है. उन्होंने कीर स्टार्मर को जीत की बधाई दी है. इसके साथ ही तय हो गया है कि स्टार्मर ब्रिटेन के अगले पीएम होंगे. ब्रिटेन चुनाव में शुक्रवार को वोटों की गिनती जारी है. एग्जिट पोल के अनुरूप मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है. अब तक आए नतीजों में लेबर पार्टी 390 सीटें पर जीत हासिल कर चुकी है. वहीं सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी अभी सिर्फ 99 सीटें ही जीत सकी है. अभी तक 650 में से 585 सीटों पर परिणामों का ऐलान हुआ है. 

Advertisment

कीर स्टार्मर कौन है?

ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री 61 वर्षीय कीर स्टार्मर को कानून और आपराधिक न्याय में उनकी सेवाओं के लिए दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा नाइट की उपाधि दी गई थी. वह पहली बार 2015 में लंदन से संसद सदस्य के रूप में चुने गए थे. वह पेशे से वकील हैं. उनके दो बच्चे हैं. उनकी पत्नी विक्टोरिया, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस)   की कर्मचारी हैं.

2019 के आम चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद लेबर पार्टी की यह बड़ी जीत माना जा रही है. इसका श्रेय कीर को जाता है. उन्होंने बड़ी संख्या में  प्रवासी भारतीयों के सामने पार्टी की छवि को सुधारा है. बीते वर्ष एक भाषण के दौरान उन्होंने वैश्विक सुरक्षा, जलवायु सुरक्षा और आर्थिक सुरक्षा के आधार पर भारत के साथ मजबूत रिश्ते की मांग की थी. उन्होंने भारत को लेकर बीते दिनों कहा, "मेरी लेबर सरकार भारत के साथ लोकतंत्र और आकांक्षा के हमारे साझा मूल्यों पर आधारित संबंध तलाशेगी. वह एक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की तलाश करेगी. हम उस महत्वाकांक्षा को साझा करते हैं, लेकिन वैश्विक सुरक्षा, जलवायु सुरक्षा के लिए एक नई रणनीतिक साझेदारी भी चाहते हैं." 

ये भी पढ़ें: Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय दल के साथ बातचीत की

मुक्त व्यापार समझौते पर जोर 

कीर स्टार्मर के 2024 चुनावी घोषणापत्र में भारत को लेकर तमाम दावे किए गए हैं. घोषणापत्र में भारत के साथ एक नई रणनीतिक साझेदारी, जिसमें एक मुक्त व्यापार समझौते के साथ-साथ सुरक्षा, शिक्षा, प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में  सहयोग को गहरा करना है. इस साल की शुरुआत में उन्होंने उत्तरी लंदन के किंग्सबरी में श्री स्वामीनारायण मंदिर का दौरा किया. उन्होंने हिंदू समुदाय को आश्वासन दिया कि ब्रिटेन में हिंदूफोबिया के लिए कोई जगह नहीं है. कीर स्टार्मर के पिता एक उपकरण निर्माता थे. उनकी मां एक नर्स थीं. वह सरे के ऑक्सटेड में पले-बढ़े. उनके सांसद बनने के कुछ सप्ताह बाद बीमारी के कारण 2015 में उनकी मां जोसेफिन की मृत्यु हो गई. उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की है.

वह लेबर पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार के तहत लोक अभियोजन निदेशक (डीपीपी) बने. उन्हें फुटबॉल पसंद है. उनका नाम लेबर पार्टी के पहले नेता कीर हार्डी के नाम पर रखा गया था. अपने अभियान के दौरान वह अक्सर बड़े होने के दौरान वित्तीय कठिनाइयों के बारे में बात करते थे. उन्होंने कहा, 'हम फोन बिल चुनते थे क्योंकि जब यह कट जाता था, तो इसके बिना काम करना हमेशा सबसे आसान होता था.' वह कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करने वाले अपने परिवार के पहले सदस्य थे.

Source : News Nation Bureau

ऋषि सुनक Rishi Sunak Keir Starmer uk election results live uk election results कीर स्टार्मर
Advertisment
Advertisment