logo-image
लोकसभा चुनाव

UK: प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने नए मंत्रिमंडल का किया एलान, एंजेला रेनर बनीं डिप्टी PM, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय

UK Cabinet Ministers: ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री ने नए मंत्रिमंडल का एलान कर दिया है, फिलहाल इस मंत्रिमंडल में कोई भारतीय मूल का नेता नहीं है.

Updated on: 06 Jul 2024, 06:04 AM

लंदन:

UK Cabinet Ministers: ब्रिटेन में 14 साल बाद सत्ता परिवर्तन हो चुका है. कंजर्वेटिव पार्टी को इस बार बुरी तरह हार मिली है. 14 साल के वनवास के बाद लेबर पार्टी ने सत्ता में वापसी की. पार्टी ने एतिहासिक प्रदर्शन किया और 419 सीटों पर जीत हासिल की. लेबर पार्टी के सर कीर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं. प्रधानमंत्री बनते ही उन्होंने अपने मंत्रिपरिषद की घोषणा की. उन्होंने उप प्रधानमंत्री भी नियुक्त कर दिया है. मंत्रिमंडल के गठन से पहले उन्होंने किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने देशवासियों को संबोधित किया. 

ऐसा है स्टार्मर का मंत्रिमंडल
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सर कीर स्टार्मर ने एंजेला रेनर को उप प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. उन्होंने डेविड लैमी को ब्रिटेन का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है. वहीं, जॉन हीलो को रक्षा मंत्री के रूप में चुना है. स्टार्मर ने यवेट कूपर को गृह सचिव बनाया है. गृह मंत्री को ब्रिटेन में गृह सचिव कहा जाता है, जिसके पास देश की आतंरिक सुरक्षा और पुलिस व्यवस्था की जिम्मेदारी होती है. स्टार्मर ने रेचल रीव्स को वित्त मंत्री नियुक्त किया है. रीव्स वित्त मंत्री बनने वाली देश की प्रथम महिला हैं.  

देश के नाम स्टार्मर का संबोधन
प्रधानमंत्री बनने के बाद स्टार्मर ने देश को संबोधित किया. नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री स्टार्मर ने कहा कि लोगों के जख्मों को शब्दों से नहीं भरा जा सकता. उनके घावों को एक्शन ने भरा जाएगा. स्टार्मर ने कहा कि हमें आज से काम शुरू करने की बहुत आवश्यकता है. ब्रिटिश सरकार हर एक देशवासी का सम्मान करती है. जनता की सेवा ही सरकार का मुख्य धर्म है. उन्होंने लोगों से वादा किया कि संसाधनों को दोबारा मजबूत किया जाएगा. स्टार्मर का कहना है कि आपने हमें बहुमत दिया है. हम जनादेश की मदद से ब्रिटेन में बदलाव लेकर आएंगे. देश में बदलाव लाना आसान काम नहीं है. तुरंत बदलाव नहीं लाया जा सकता. बदलाव लाने में समय लगेगा. बदलाव की शुरुआत छोटे-छोट कदमों से होगी. 

26 भारतीय मूल के सांसदों की जीत
चुनाव में भारतीयों की धमक देखने को मिली है. भारतीय मूल के 26 नेता चुनाव में विजय हासिल कर हाउस ऑफ कॉमंस के लिए मनोनीत हुए हैं. ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ कॉमंस में भारतीय मूल के सांसदों का दबदबा बढ़ गया है. कंजर्वेटिव पार्टी की करारी हार के बावजूद ऋषि सुनक रिचमंड और नॉर्थलेर्टन सीट से जीत गए हैं. सुनक ने रिचमंड और नॉर्थलेर्टन के लोगों का आभार जताया है. पढ़ें पूरी खबर