Advertisment

Ukraine पर US ने 'मानी हार', UNSC में रूस का 'P' दर्जा नहीं छिन सकता

रूस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में अपने पद का दुरुपयोग कर रहा है, लेकिन स्थायी सदस्य के पद से उसे हटाना संभव नहीं है.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Jen Saki

व्हाइट हाउस प्रवक्ता जेन साकी. ( Photo Credit : न्यूज नेशन)

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि रूस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में अपने पद का दुरुपयोग कर रहा है, लेकिन स्थायी सदस्य के पद से उसे हटाना संभव नहीं है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदेमिर जेलेंस्की ने सुझाव दिया था कि पिछले सप्ताह यूक्रेन (Ukraine) पर रूसी आक्रमण के मद्देनजर मॉस्को को संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख निकाय के पद हटा देना चाहिए. आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस में एक ब्रीफिंग के दौरान जेलेंस्की के विचार के बारे में पूछे जाने पर साकी ने कहा, 'हम ऐसा होते नहीं देख रहे हैं.'

Advertisment

रूस कर रहा है अपनी स्थायी सीट का दुरुपयोग

उन्होंने कहा, 'हम निश्चित रूप से समझते हैं. आप जानते हैं रूस की सुरक्षा परिषद में एक स्थायी सीट है.' साकी ने कहा, 'बेशक, यही कारण है कि यह विशेष रूप से परेशान करने वाला है कि रूस, संयुक्त राष्ट्र चार्टर को बनाए रखने के लिए अपनी विशेष जिम्मेदारी को देखते हुए, चार्टर को सक्रिय रूप से तोड़ रहा है और अपनी स्थिति का दुरुपयोग कर रहा है.' चीन, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका के साथ, रूस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य है, जिसके पास निकाय के प्रस्तावों को वीटो करने का अधिकार है. 

यह भी पढ़ेंः क्या यूक्रेन छोड़ पोलैंड भाग चुके जेलेंस्की ? वीडियो में राष्ट्रपति ने दिखाए सबूत

यूएनएससी में निंदा प्रस्ताव पर वीटो किया था मास्को ने

मास्को ने आखिरी बार इस अधिकार का इस्तेमाल एक हफ्ते पहले एक अमेरिकी प्रायोजित मसौदे को अवरुद्ध करने के लिए किया था, जिसमें यूक्रेन में उसकी सैन्य घुसपैठ की निंदा की गई थी. साकी ने जेलेंस्की के यूक्रेन के ऊपर नो-फ्लाई जोन स्थापित करने के आह्वान को भी खारिज कर दिया. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन इस तरह का कदम उठाने के लिए अनिच्छुक रहे हैं, क्योंकि 'इसके लिए अनिवार्य रूप से, अमेरिकी सेना को रूसी विमानों को मार गिराने और रूस के साथ संभावित प्रत्यक्ष युद्ध का कारण बनने की आवश्यकता होगी. ये कुछ ऐसे सटीक कदम हैं, जिससे हम बचना चाहते हैं. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अमेरिका ने यूएनएससी में रूस की दादागीरी स्वीकारी
  • जेन साकी ने कहा नहीं छीन सकते स्थायी दर्जा
रूस Veto Power russia वीटो पॉवर P-5 permanent seat यूएनएससी रोहित शर्मा के 5 महारिकॉर्ड यूक्रेन UNSC ukraine
Advertisment
Advertisment