Advertisment

रूस का दावा- यूक्रेन में 2037 मिलेट्री इंफ्रास्ट्रक्चर को किया ध्वस्त, 66 एयरक्राफ्ट गिराए

61 रडार स्टेशनों को टार्गेट बनाया गया. 98 एस-300, बुक एम-1 और ओसा वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल सिस्टम को ध्वस्त किया गया है.

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
ukraine

रूस का दावा- यूक्रेन में 2037 मिलेट्री इंफ्रास्ट्रक्चर को किया ध्वस्त( Photo Credit : social media)

Advertisment

Ukraine-Russia War: रूसी हमलों से यूक्रेन पस्त हो चुका है, लेकिन वह अभी भी अपना दम दिखाने में पीछे नहीं हट रहा है. वहीं रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उसने यूक्रेन को भारी नुकसान पहुंचाया है। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोल कोनाशेंकोव का दावा है कि यूक्रेन में 2037 मिलेट्री इंफ्रास्ट्रक्चर को ध्वस्त किया है. इसके साथ 71 कमांड पोस्ट और संचार केंद्रों को बर्बाद कर दिया गया है. 61 रडार स्टेशनों को टार्गेट बनाया गया. 98 एस-300, बुक एम-1 और ओसा वायु रक्षा प्रणाली मिसाइल सिस्टम को ध्वस्त किया गया है.

Advertisment

रूसी प्रवक्ता का कहना है कि इस दौरान 66 एयरक्राफ्ट को ग्राउंड पर टार्गेट किया गया. 16 एयरक्राफ्ट को हमले के दौरान हवा में ध्वस्त किया गया. इसके साथ 708 टैंक यूक्रेन के ध्वस्त हो गए. 74 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर्स तबाह किया गया है. रूसी हमलों में 277 फील्ड आर्टीलरी और मोर्टार बर्बाद हो गए. वहीं 56 यूएवी को मार गिराया है. 500 विशेष मिलेट्री वाहनों को नेस्तानाबूद कर दिया है.

यूक्रेन का दावा कई रूसी सैनिक बनाए बंधक

वहीं यूक्रेन के भी अपने दावे हैं.राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की का कहना है कि यूक्रेन ने अब तक 11 हजार रूसी सैनिकों को जंग में मार गिराया है. साथ ही कहा कि यूक्रेन ने भारी संख्या में रूसी सैनिकों को बंधक बना लिया है. इसके कारण उसे युद्धबंदी शिविर बनाने पड़ेंगे. 

Advertisment

269 रूसी टैंक ध्वस्त कर दिए

वहीं यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा का दावा है कि उनकी सेना ने   5 मार्च तक रूसी सेना के 79 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर को ध्वस्त कर ​दिया है. इसके साथ 269 रूसी टैंक, 945 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन और  45 मल्टी रॉकेट लॉन्च सिस्टम को बर्बाद कर दिया गया है। 

UN और पेंटागन के दावे

Advertisment

यूक्रेन के अलावा UN का दावा है कि यूक्रेन में अब तक 351 आम लोगों  की मौत हो चुकी है. वहीं बीते दिनों पेंटागन की ओर से दावा किया गया  था कि रूस ने 7 दिन में यूक्रेन पर 500 से अधिक मिसाइलें दागी हैं.

 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 16 एयरक्राफ्ट को हमले के दौरान हवा में ध्वस्त किया गया
  • इसके साथ 708 टैंक यूक्रेन के ध्वस्त हो गए
  • 74 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर्स तबाह किया गया है
russia ukraine russia ukraine news ukraine russia news in hindi russia ukraine latest news in hindi
Advertisment
Advertisment