Advertisment

पर्यटकों के लिए कभी स्वर्ग था यूक्रेन, युद्ध ने किया बर्बाद, देखें तबाही का मंजर

यूक्रेन पर रूस के हमले से करोड़ों लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ गई है. कई लोगों के घर नष्ट हो गए हैं.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
Ukraine War

Ukraine Devastatation( Photo Credit : Twitter)

Ukraine devastated in War : रूस (Russia) को यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण किए 19 दिन हो चुके हैं. चारों तरफ धमाकों की आवाज सुनाई दे रही है. यूक्रेन के अधिकांश खूबसूरत शहरों में बर्बादी का मंजर दिखाई दे रहा है. जहां कुछ दिनों पहले यूक्रेन पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध स्थल बना हुआ था आज वहां बम धमाकों की आवाज और हवाई हमले का सायरन सुनना आदर्श बन गया है. युद्ध से पहले यूक्रेन हर साल लाखों पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ था. काला सागर तटरेखा, चर्चों, स्कीइंग और लंबी पैदल यात्रा के लिए उपयुक्त पर्वत श्रृंखलाओं और पारंपरिक यूक्रेनी चुकंदर सूप के लिए विदेशियों को काफी आकर्षित करता था. अब यूक्रेन के अपने नागरिक ही यहां से निकलने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. यहां के नागरिक अपनी जान बचाने के लिए किसी तरह यहां से बस निकलना चाहते हैं क्योंकि उनके घरों पर बमबारी हो रही है और उनके शहर मलबे में तब्दील हो चुके हैं. 

Advertisment

यूक्रेन पर रूस के हमले से करोड़ों लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ गई है. कई लोगों के घर नष्ट हो गए हैं. इस बीच मारियुपोल शहर से तबाही की नई तस्वीर सामने आई है जिसमें रूसी सैनिकों ने कई इमारतों को बुरी तरह से तहस नहस कर दिया है. ये तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं. मारियुपोल में रूसी सेना पिछले कई दिनों से लगातार हमला कर रही है. 

यह भी पढ़ें : यूक्रेन पर 19वें दिन रूस ने तेज किए हवाई हमले, एयर रेड अलर्ट जारी

बमबारी के बाद खार्किव का हाल

खार्किव यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. आक्रमण शुरू होने के बाद से यह शहर बमबारी के कई दौर से गुजर चुका है. रूसी हवाई हमलों से यह शहर आज तबाह हो गया है. 14 लाख लोगों को इस भीषण युद्ध का सामना करना पड़ा है. भारी रूसी गोलाबारी के बाद सड़कों को नष्ट कर दिया गया है. पूरा शहर मलबे और बम क्रेटर से भर गया है. खारकीव की रूसी मिसाइलों ने इमारतें बर्बाद कर दी हैं. चारों तरफ खौफ का मंजर है. हर तरफ बस तबाही दिख रही है. कुछ इमारतों में आग की लपटें अभी भी जल रही हैं.

Advertisment

मारियुपोल में हमले

9 मार्च को एक कथित रूसी मिसाइल द्वारा मारियुपोल में एक बच्चों और मैटरनिटी अस्पताल को क्षतिग्रस्त कर दिया गया. 11 मार्च को गोलाबारी के दौरान एक अपार्टमेंट की इमारत में आग लगती देखी जा सकती है.

Advertisment

रूसी नियंत्रण में मेलिटोपोल

अमेरिका की एक प्राइवेट कंपनी ने कहा है कि शनिवार की सुबह ली गई सैटेलाइट तस्वीरों में दक्षिणी यूक्रेन के मारियुपोल शहर में नागरिक बुनियादी ढांचे और आवासीय भवनों को काफी नुकसान दिखाया गया है. मैक्सार टेक्नोलॉजीज ने कहा है कि काला सागर बंदरगाह शहर के पश्चिमी क्षेत्रों में आग की लपटें देखी गई और दर्जनों ऊंची इमारतों को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया गया. यहां चारों ओर तबाही का मंजर है.

Advertisment

आज हर जगह पसरा है सन्नाटा

युद्ध के बाद यहां हर कोई अपनी और अपने परिवार की जान बचाने के लिए देश छोड़कर जा रहा है. यूक्रेन से लगातार तबाही की तस्वीरें आ रही हैं. हर तफर तबाही का मंजर है. जो देश पहले खूबसूरती के लिए जाना जाता था आज वह देश युद्ध के लिए जाना जाता है. यूक्रेन के लगभग हर शहर में सन्नाटा पसरा है. लोग देश छोड़कर भाग रहे हैं. उन्हें अभी भी डर है कि वह सुरक्षित अपने देश से निकल भागने में कामयाब होंगे भी या नहीं. 

Advertisment

कभी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र था ये खास जगहें : 

गुलाबी झील (The Pink Lake)

यूक्रेन में कई गुलाबी झीलें हैं, जो पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. इन झीलों का पानी गुलाबी हो जाता है जिसकी वजह से ये देखने में बेहद खूबसूरत लगती हैं. झीलों का पानी शैवाल के कारण गुलाबी होता है. शैवाल बड़ी मात्रा में बीटा-कैरोटीन का उत्पादन करती हैं, जिसकी वजह से पानी का रंग बदल जाता है और झील गुलाबी हो जाती है.

ल्वीव (Lviv)

ल्वीव यूक्रेन की सांस्कृतिक राजधानी है. टूरिस्ट सबसे ज्यादा ल्वीव घूमने जाते हैं. इस शहर का नाम रूथेनिया के राजा डैनियल के सबसे बड़े बेटे लियो के नाम पर रखा गया है. यहां घूमने के लिए कई जगहें हैं. ल्वीव पर्यटकों के बीच खासा आकर्षण का केंद्र है. यहां टूरिस्ट ओल्ड टाउन, सेंट जॉर्ज कैथेड्रल, मार्केट स्क्वायर और चैपल ऑफ द बोइम फैमिली जैसे पर्यटक स्थलों को देख सकते हैं.

इसी तरह से पर्यटक पश्चिमी यूक्रेन में स्थित उजहोरोड भी घूम सकते हैं. यहां फेमस चेरी ब्लॉसम उत्सव होता है जिसे देखने के लिए पर्यटक यहां आते हैं. हालांकि इस वक्त यूक्रेन और उसकी राजधानी कीव में घूमने जाने का वक्त नहीं है क्योंकि यह रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का वक्त है.

सेंट सोफिया कैथेड्रल

यह कीव का सबसे पुराना चर्च है जो कि बेहद फेमस है. सेंट सोफिया कैथेड्रल का निर्माण 11वीं शताब्दी की शुरुआत में यारोस्लाव द वाइज की जीत का जश्न मनाने के लिए किया गया था. यारोस्लाव द वाइज ने इस शहर को आदिवासी हमलावरों से बचाया था. यह चर्च यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध है.

HIGHLIGHTS

  • यूक्रेन में चारों तरफ धमाकों की आवाज सुनाई दे रही है
  • यूक्रेन के अधिकांश खूबसूरत शहरों में बर्बादी का मंजर
  • रूस के हमले से करोड़ों लोगों की जिंदगी खतरे में 
russia ukraine war पुतिन खार्किव कीव जेलेंस्की Russia Ukraine Crisis रूसी सेना russia invasion of ukraine यूक्रेन
Advertisment
Advertisment