Advertisment

यूक्रेन का दावा, युद्ध को लेकर रूस के तेवर नरम, अब मास्को नहीं करेगा ये मांग

रूस और यूक्रेन के बीच के हालात को देखते हुए नाटो ने 24 मार्च को एक सम्मेलन का आयोजन किया है.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
zelensky and Putin

zelensky and Putin ( Photo Credit : File Photo)

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 21वें दिन में पहुंच चुका है. अमेरिका और उसके सहयोगी देशों की ओर से लगाए गए तमाम प्रतिबंधों के बाद रूस युद्ध रोकने को तैयार नहीं है. इस बीच यूक्रेन ने कहा है कि बातचीत को लेकर रूस ने अपना रुख नरम किया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की के एक वरिष्ठ सहयोगी का कहना है कि रूस ने संभावित समाधान पर बातचीत में अपना रुख नरम किया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ इहोर झोव्कवा ने मंगलवार को कहा कि रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधियों के बीच बातचीत काफी सकारात्मक रही है और रूस ने भी अपना स्वर बदल दिया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : रूस के एक जासूस ने युद्ध में गंवाई जान, यूक्रेन में टॉप-सीक्रेट मिशन में था शामिल

उन्होंने बताया कि रूस ने यूक्रेन के आत्मसर्पण करने की मांग करना बंद कर दिया है. इस महीने की शुरुआत में बेलारूस में तीन दौर की वार्ता के बाद मंगलवार को रूसी और यूक्रेनी वार्ताकारों के बीच वीडियो कॉल हुई थी. झोव्कवा ने कहा कि वार्ता के बाद यूक्रेनी प्रतिनिधि थोड़ा आशावादी महसूस कर रहे हैं. 

24 मार्च को नाटो का सम्मेलन

Advertisment

रूस और यूक्रेन के बीच के हालात को देखते हुए नाटो ने 24 मार्च को एक सम्मेलन का आयोजन किया है. नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि, मैंने 24 मार्च को नाटो मुख्यालय में एक सम्मेलन आयोजित किया है. इसमें रूस का यूक्रेन पर हमले, यूक्रेन के लिए हमारे मजबूत समर्थन और नाटो के प्रतिरोध और रक्षा को और मजबूत करने को लेकर चर्चा होगी. इस महत्वपूर्ण समय में अमेरिका और यूरोप को एक साथ खड़े रहना चाहिए. इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन भी शामिल होंगे.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 21वें दिन में पहुंच चुका है
  • दोनों देशों के बीच जल्द सुलह होने के आसार बढ़े
  • यूक्रेनी प्रतिनिधि को भी उम्मीद, बातचीत से निकल सकता है हल 
russia ukraine war पुतिन इहोर झोव्कवा रूस-यूक्रेन युद्ध जेलेंस्की russia ukraine conflict russia ukraine Ceasefire Volodymyr Zelensky
Advertisment
Advertisment