Advertisment

भयानक वीडियो! यूक्रेनी ड्रोन ने ऐसे तबाह किया रूसी रॉकेट लॉन्चर सिस्टम, धमाका देख थम जाएंगी सांसें

रूस-यूक्रेन वॉर से एक भयानक वीडियो सामने आया है. एक यूक्रेनी ड्रोन ने रूस के रॉकेट लॉन्चर सिस्टम को तबाह कर दिया. यूक्रेनी ड्रॉन ने जिस तरह से इस अटैक को अंजाम उसे वीडियो में देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Ukrainian drone destroyed Russian Bm 21 Grad

यूक्रेनी ड्रोन ने ध्वस्त किया रूसी MRL सिस्टम( Photo Credit : X/@Osinttechnical)

Ukrainian drone destoryed Russian Bm-21 Grad: रूस-यूक्रेन वॉर से एक भयानक वीडियो सामने आया है. एक यूक्रेनी ड्रोन ने रूस के रॉकेट लॉन्चर सिस्टम को तबाह कर दिया. यूक्रेनी ड्रॉन ने जिस तरह से इस अटैक को अंजाम उसे वीडियो में देखकर आप हैरान रह जाएंगे. रूसी रॉकेट लॉन्चर सिस्टम के ध्वस्त होने के दौरान हुए धमाके को वीडियो में देखकर आपकी सांसें धम जाएंगी. धमाके के बाद मौके पर धुएं का गुबार उड़ते हुए दिखता है. इस अटैक में रूसी रॉकेट लॉन्चर सिस्टम के परखच्चे उड़ गए. 

Advertisment

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे @Osinttechnical नाम के यूजर ने पोस्ट किया है. @Osinttechnical के पोस्ट के अनुसार, यह हमला साउथ-ईस्ट यूक्रेन के इलाके ज़ापोरिज़िया ओब्लास्ट (Zaporizhzhia Oblast) में हुआ है. यूक्रेन के जिस ड्रोन ने इस हमले का अंजाम दिया है, उसका नाम एफपीवी ड्रोन है. वहीं इस ड्रोन ने रूस के बीएम-21 ग्रैड रॉकेट लॉन्चर को ध्वस्त किया है. 

क्या है बीएम-21 ग्रैड?

बीएम-21 ग्रैड रूस का एक मल्टी रॉकेट लॉन्चर सिस्टम है. इसे रूस के घातक हथियारों में से एक माना जाता है. गाड़ी पर फिट यह रॉकेट लॉन्चर सिस्टम ऑटोमैटिक है और पलभर में रॉकेट को बौछार कर देता है, जिससे दुश्मनों को संभलने तक का मौका भी नहीं मिलता है. BM का मतलब है बोयेवया माशिना और ग्रैड का अर्थ है 'ओला'. इस पूरे सिस्टम को ग्रैड मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम के रूप में भी जाना जाता है.

यूक्रेनी ड्रोन ने कैसे किया अटैक

ज़ापोरिज़िया ओब्लास्ट (Zaporizhzhia Oblast) इलाके में रूसी मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम गुजरते हुए दिखता है. तभी यूक्रेनी ड्रोन एफपीवी उसका पीछा करता है. इसके बाद वो रूसी एमआरएल सिस्टम पर अटैक कर देता है, जिसके बाद जबरदस्त धमाका होता और चारों ओर धुएं का गुबार उठने लगता है.

यहां देखें- अटैक का वीडियो

 

इस धमाके आवाज इलाके में दूर तक सुनाई देती है. इतनी तेज धमाका होने का कारण रूसी रॉकेट लॉन्चर सिस्टम में फिट बारूदी रॉकेटों के फटने से हुआ. इस हमले में गाड़ी में सवार रूसी सैनिकों की भी मौत हो गई.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Ukrainian FPV drone Russian Bm-21 Grad russia ukraine war
Advertisment