Advertisment

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पीएम मोदी को दी लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई, तारीफ में कही ये बात

Ukraine President Volodymyr Zelenskyy Congrates PM Modi: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेसेंस्की ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई और शुभकामनाएं दी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Volodymyr Zelenskyy and PM Modi

Volodymyr Zelenskyy and PM Modi ( Photo Credit : Social Media)

Ukraine President Volodymyr Zelenskyy Congrates PM Modi: लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत साहिल करने पर पीएम मोदी को दुनियाभर से बधाई और शुभकामनाएं मिल रही हैं. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने भी पीएम मोदी को बधाई दी. इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी का आभार भी जताया. दरअसल, जेंलेंस्की के पीएम मोदी को बधाई देने के बाद पीएम मोदी ने बुधवार को एक्स पर कहा कि भारत क्षेत्र में सभी के लिए शांति, सुरक्षा और समृद्धि का समर्थन करना जारी रखेगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 22 साल बाद पूरा हो रहा सपना, रेलवे लाइन से जुड़ेंगे मध्य प्रदेश और राजस्थान के ये शहर

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मैं भारत में दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों के सफल आयोजन का स्वागत करता हूं. भारत के संसदीय चुनावों में लगातार तीसरी जीत पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को बधाई. मैं भारत के लोगों को शांति और समृद्धि की कामना करता हूं और मैं हमारे देशों के बीच निरंतर सहयोग की आशा करता हूं."

बता दें कि बुधवार को आए लोकसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी को 240 सीटों मिली, जबकि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 293 सीटें मिली है. वहीं इंडिया गठबंधन को इस चुनाव में 234 सीटें मिली हैं. इसी के साथ पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. भाजपा को एनडीए में अन्य दलों मुख्य रूप से जेडी (यू) और टीडीपी के समर्थन प्राप्त है.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी इस सीट को छोड़कर यहां से बनेंगे सांसद, रायबरेली और वायनाड से जीते हैं चुनाव

क्या बोले जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि, दुनिया में हर कोई वैश्विक मामलों में भारत की भूमिका को पहचानता है और "भारत को स्विट्जरलैंड में शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेते देखने के लिए उत्सुक है." उन्होंने आगे कहा कि, "भारत और यूक्रेन समान मूल्यों और समृद्ध इतिहास को साझा करते हैं. हमारी साझेदारी फलती-फूलती रहे, हमारे देशों के लिए प्रगति और आपसी समझ लाए. दुनिया में हर कोई वैश्विक मामलों में भारत की भूमिका के महत्व और महत्व को पहचानता है. यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी सभी देशों के लिए न्यायसंगत शांति सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करें, इस संबंध में, हम भारत को शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भी उत्सुक हैं."

ये भी पढ़ें: Explainer: सरकार बनाने के नंबरगेम में NDA का पलड़ा भारी, नायडू-नीतीश छोड़ भी दें साथ, तो भी ऐसे PM बनेंगे मोदी!

स्विटजरलैंड में होगा उच्च स्तरीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

बता दें कि इसी साल अप्रैल में, स्विट्जरलैंड के विदेश मंत्री इग्नाजियो कैसिस ने घोषणा की थी कि स्विट्जरलैंड जून में एक उच्च स्तरीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जिसमें 100 से अधिक देशों को दो साल से अधिक के युद्ध के बाद यूक्रेन में शांति की दिशा में रास्ता तय करने में मदद करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इसके बाद मई में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत को स्विस पक्ष से निमंत्रण मिला है, लेकिन भागीदारी को लेकर फैसला अभी लंबित है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, "हमें स्विस पक्ष से निमंत्रण मिला है. हमें भागीदारी पर अभी फैसला करना है."

Advertisment

Source :News Nation Bureau

INDIA BJP Lok Sabha Elections Volodymyr Zelenskyy NDA Ukrainian President Zelenskyy
Advertisment
Advertisment