Advertisment

EarthQuake: सीरिया में भूकंप की वजह से हर तरफ तबाही, 53 लाख बेघर-UN

Up to 5.3 million people in Syria may be homeless after quake : सीरिया और तुर्किये भूकंप की वजह से बर्बाद हो चुके हैं. दोनों देशों में 21 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. अब तक 50 हजार से ज्यादा लोग हताहत भी हुए हैं. शहर के शहर बर्बाद हो चुके हैं. हर तरफ तबाही का मंजर है.

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Turkey earthquake

Syria EarthQuake( Photo Credit : File)

Up to 5.3 million people in Syria may be homeless after quake : सीरिया और तुर्किये भूकंप की वजह से बर्बाद हो चुके हैं. दोनों देशों में 21 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. अब तक 50 हजार से ज्यादा लोग हताहत भी हुए हैं. शहर के शहर बर्बाद हो चुके हैं. हर तरफ तबाही का मंजर है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने सीरियाई सरकार से अपील की है कि वो विद्रोहियों के नियंत्रण वाले इलाकों में राहत एवं बचाव कार्यों को चलाने में बाधा उत्पन्न न करें. क्योंकि अकेले सीरिया में ही इस भूकंप की वजह से 53 लाख लोग बेघर हो सकते हैं. ऐसे लोगों को तुरंत मदद की जरूरत है.

Advertisment

सीरिया में युद्ध विराम की अपील

संयुक्त राष्ट्र ने अपील की है कि संकटग्रस्त क्षेत्रों में तुरंत राहत कार्यों को चलाने की जरूरत है, वर्ना काफी लोग मारे जा सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र की अपील को सीरियाई सरकार ने मान लिया है. सीरिया ने युद्ध विराम की घोषणा तो नहीं की है, लेकिन विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में राहत एवं बचाव कार्यों को चलाने के लिए हरी झंडी दे दी है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें : Modern Slavery के शिकार बने भारतीय, यूके में बनाए गए गुलाम!

तुर्किये और सीरिया में भयानक तबाही

बता दें कि तुर्किये और सीरिया में भूकंप की वजह से भयानक तबाही मची है. दुनिया के 90 से ज्यादा देश इन दोनों देशों में राहत एवं बचाव कार्यों में लगे हुए हैं. वहीं, यूएन जैसी वैश्विक एजेंसियां भी राहत कार्यों में लगी हुई हैं. भारत ने सीरिया और तुर्किये में ऑपरेशन दोस्त चलाया हुआ है, जिसके तहत लोगों की जान बचाने के लिए एनडीआरएफ की खास टुकड़ियां दोनों देशों में भेजी गई हैं. वहीं, कुछ भारतीयों के भी फंसे होने की खबर आ रही है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • UN ने जताई चिंता
  • 53 लाख लोग हो सकते हैं बेघर
  • सीरिया में भूकंप के बाद हर तरफ तबाही
सीरिया earthquake बेघर हर तरफ तबाही syria सीरिया में भूकंप Syria EarthQuake
Advertisment
Advertisment