Advertisment

CrowdStrike में एक अपडेट ने Microsoft की सेवाओं पर लगाया ब्रेक, जानें क्या हैं कारण

Microsoft Outage के कारण दुनियाभर के बैंक, फ्लाइट्स और इमरजेंसी सर्विसेस पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है. इसकी एक वजह है जिसका नाम है CrowdStrike. एक अपडेट के कारण सबसे अधिक सेवाएं प्रभावित हुई हैं. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
crowdstrike news

crowdstrike news( Photo Credit : social media)

Microsoft Outage के कारण दुनियाभर में बवाल मचा हुआ है. विमान के साथ बैकिंग सेवाओं के साथ स्टॉक एक्सचेंज तक पर काफी असर दिख रहा है. इस आउटेज का कारण एक कॉन्फिग्रेशन में बदलाव बताया गया है. इसके कारण Microsoft 365 की सेवाओं पर असर देखा जा रहा है. इस आउटेज का सबसे बड़ा कारण CrowdStrike है. इसके एक अपडेट की वजह से इस तरह की परेशानी सामने आ रही है. CrowdStrike एक अमेरिकी साइबर सिक्योरिटी फर्म है. ये माइक्रोसॉफ्ट के साथ जुड़ी हुई है. इसके कारण ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और दुनिया की दूसरी जगह जहां पर माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं मिल रही हैं, इन सभी पर असर पड़ा है. CrowdStrike एक साइबर सिक्योरिटी फर्म है. ये कंपनियों को साइबर सुरक्षा देती है. हैकर्स से सुरक्षित रखने के लिए CrowdStrike की मदद ली जाती है. 

Advertisment

ये भी पढे़ं: जलगांव में हिट एंड रन की घटना में 5 महिलाओं को उड़ाया, एक बूढ़ी औरत की मौत

इसका प्रमुख उद्देश्य कंपनियों को हैकर्स, साइबर अटैक, रैंसमवेयर और डेटा लीक से बचाना है. यहीं कारण है कि इस कंपनी के प्रमुख कस्टमर विश्वभर के बड़े बैंक, यूनिवर्सिटीज और सरकारी एजेंसियां भी हैं. हाल के समय में साइबर वर्ल्ड में काफी बदलाव देखा गया है. हैकर्स के बढ़ते हमलों के कारण कंपनियों की CrowdStrike जैसे फर्म पर निर्भरता बढ़ती देखी जा रही है. 

इस तरह से CrowdStrike का होता है उपयोग

Advertisment

इस कंपनी का खास प्रोडक्ट है CrowdStrike Falcon. कंपनी के अनुसार, CrowdStrike Falcon यूजर्स को रियल टाइम साइबर अटैक की सूचना देता है.  इस प्रोडक्ट का उपयोग कई कंपनियां कर रही हैं. बताया जा रहा है कि शुक्रवार को इनके सर्वर में हुए एक क्रैश के कारण दुनियाभर में Microsoft की सेवाओं पर असर देखा गया. इस सप्ताह की शुरुआत में ही CrowdStrike ने अपने Falcon प्रोडक्ट को लेकर अपडेट दिया था. 

किसकी कंपनी है CrowdStrike 

इस कंपनी के मालिक हैं पूर्व McAfee कर्मचारी जॉर्ज कुर्टज. उन्होंने इसे 2012 में इसे तैयार किया था. इसका कोई एक मालिक नहीं है. इसके कई व्यक्तिगत इन्वेस्टर्स, संस्थाओं और रिटेल की भागीदारी है. इसके स्टॉक दो वर्ग में बंटे हुए हैं. इसका 40 प्रतिशत भाग संस्थागत निवेशों के पास है. वहीं 57 परसेंट भाग जनता और इंडिविजुअल इन्वेस्टर्स के पास है. इसका बड़ा भाग Vanguard ग्रुप के पास है. यह एक अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फंड की तरह है. इनके पास कंपनी का 6.79 प्रतिशत भाग है. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

crowdstrike falcon Microsoft crowdstrike falcon sensor crowdstrike global issue crowdstrike blue screen crowdstrike news today crowdstrike issue
Advertisment
Advertisment