Advertisment

US: अमेरिका ने फिर की भारत के लोकसभा चुनावों की तारीफ, अमेरिकी सरकार ने कहा- यह ऐतिहासिक और असाधारण

अमेरिका ने भारत के लोकसभा चुनावों की तारीफ की है. अमेरिका का कहना है कि यह लोकतंत्र के इतिहास की बहुत बड़ी घटना है.

author-image
Publive Team
New Update
US Praised Indian Election

US Praised Indian Election ( Photo Credit : Social Media)

संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक बार फिर भारत के आम चुनावों की सराहना की. उन्होंने इसे असाधारण उपलब्धि बताई. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने आज एक प्रेस वार्ता कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार भारतीय आम चुनावों को इतिहास की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक घटना मानती है. चुनाव परिणामों पर उन्होंने कहा कि अमेरिका को नतीजों से फर्क नहीं पड़ता. हम किसी का पक्ष नहीं लेते. लोकसभा चुनावों में किसे जीताना है, यह काम भारत के लोगों का फैसला है.  

Advertisment

ये भी पढ़ें: इस देश के पूर्व राष्ट्रपति को सुनाई गई 45 साल जेल की सजा, जानें किस मामले हुई कार्रवाई

मैं किसी विशेष रिपोर्ट पर बात नहीं कर सकता हूं- मिलर

मिलर से जब पूछा गया कि अमेरिका के कई समूह भारत में लोकतंत्र को तोड़ना चाहते हैं. लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनाव हरवाने के लिए फंडिंग की है. इस पर सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं किसी विशेष रिपोर्ट पर बात नहीं कर सकता हूं. मैं नहीं समझ पा रहा हूं कि आप किस ओर इशारा कर रहे हैं. मैं आपको एक बात स्पष्ट करना चाहता हूं कि अमेरिकी सरकार इतिहास के सबसे बड़े लोकतंत्र की प्रक्रिया संपन्न होने की खुशी मना रही हैं. यह सच में असाधारण उपलब्धि थी.

बाइडन ने पीएम मोदी और मतदाताओं को दी थी बधाई

बता दें, चुनावों में एनडीए की जीत पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी. उन्होंने एक्स पर कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को जीत के लिए बहुत-बहुत बधाई हो. पीएम मोदी के साथ-साथ बाइडन ने भारत के 650 मिलियन मतदाताओं को भी शुभकामनाएं दीं थी. उन्होंने कहा था कि अमेरिका और भारत के बीत रिश्ते और मजबूत हुए हैं. दोनों देशों की दोस्ती और मजबूत हुई है. हम दोनों देश मिलकर असीमित संभावनाओं वाले साझा भविष्य को अनलॉक कर रहे हैं. बता दें, अमेरिका और भारत के रिश्तों में पिछले कुछ वर्षों में काफी बदलाव आया है. दोनों देश और घनिष्ठ हो गए हैं. 

ये भी पढ़ें: भारतीय सेना ने सिक्किम में बेली ब्रिज का किया निर्माण, भूस्खलन के बाद राज्य में की कनेक्टिविटी बहाल

Source : News Nation Bureau

India Lok Sabha election 2024 Phase 5 joe-biden Narendra Modi Lok Sabha Election US
Advertisment
Advertisment